Home Finance 500 Rupees Note Holders Alert | 500 रुपये के नोट पर RBI...

500 Rupees Note Holders Alert | 500 रुपये के नोट पर RBI का नया अपडेट! बाजार में 500 रुपये के 2 तरह के नोट, तुरंत चेक करें

0
500 Rupees Note Holders Alert | 500 रुपये के नोट पर RBI का नया अपडेट! बाजार में 500 रुपये के 2 तरह के नोट, तुरंत चेक करें

Reserve Bank Of India: केंद्र सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के बाद भारतीय मुद्रा को लेकर कई तरह की खबरें सामने आती रहती हैं. अगर आपके पास भी है 500 रुपए का नोट तो यह आपके लिए बहुत बड़ी और जरूरी खबर है।

Currency Note Latest News: भारत में नोटबंदी हुई। केंद्र सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के बाद भारतीय मुद्रा को लेकर कई तरह की खबरें सामने आती रहती हैं। अगर आपके पास भी है 500 रुपए का नोट तो आपके लिए ये जरूरी खबर है। रिजर्व बैंक की ओर से 500 रुपये के नोट की जानकारी दी गई है।

बाजार में 500 रुपए के 2 तरह के नोट-(2 types of 500 rupee notes in the market)

500 के 2 तरह के नोट बाजार में उपलब्ध हैं और दोनों नोटों में बहुत कम अंतर है। इन दो तरह के नोटों में से एक को नकली बताया जा रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो, वीडियो में नोट के नकली होने की बात कही गई थी। तो हम आपको बताते हैं कौन से असली नोट हैं।

क्या कहा वीडियो में-(what did you say in the video)

वीडियो में कहा गया था कि आप 500 रुपये का कोई भी ऐसा नोट न लें, जिसमें हरे रंग की पट्टी आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर से होकर गुजरती हो या गांधी जी की तस्वीर के काफी करीब हो. इस वीडियो में कहा जा रहा है कि एक तरह का नोट नकली होता है. पीआईबी ने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया है, जिसके बाद इसकी सच्चाई सामने आई है।

दोनों प्रकार के नोट हैं-(Both types of notes)

असली वीडियो के फैक्ट चेक के बाद पता चला है कि ये वीडियो पूरी तरह से फेक है. बाजार में चल रहे दोनों तरह के नोट असली हैं। अगर आपके पास 500 का कोई नोट है तो घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। आरबीआई ने कहा है कि दोनों तरह के नोट वैध हैं।

जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई-(Know the truth of the viral message)

अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आता है तो आप बिल्कुल भी परेशान न हों। ऐसे फेक मैसेज किसी के साथ शेयर न करें। इसके अलावा आप किसी भी खबर का फैक्ट चेक भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधिकारिक लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर जाना होगा। इसके अलावा आप वीडियो को व्हाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल: pibfactcheck@gmail.com पर भी भेज सकते हैं।

Highest FD Rate | इस बैंक ग्राहकों की लगी लॉटरी! बैंक ने बढ़ाई FD पर ब्याज दरें, मिलेगा 9.11% ब्याज

Exit mobile version