Sunday, July 7, 2024
HomeFinance7th pay commission: Big Update! महंगाई भत्ते में हुआ बड़ा इजाफा, सरकार...

7th pay commission: Big Update! महंगाई भत्ते में हुआ बड़ा इजाफा, सरकार ने एक बार फिर बढ़ाया DA, जानिए कितने फीसदी हुई बढ़ोतरी

DA Hike News: ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने एक बार फिर से महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है. अब से इस राज्य के कर्मचारियों को 4 फीसदी ज्यादा महंगाई भत्ता (DA Hike) मिलेगा.

7th pay commission update: केंद्र सरकार (Central Government) के साथ ही राज्य सरकार की तरफ से कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिल गया है. जून महीने में आपके खाते में मोटा पैसा आने वाला है. ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने एक बार फिर से महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है. अब से इस राज्य के कर्मचारियों को 4 फीसदी ज्यादा महंगाई भत्ता (DA Hike) मिलेगा. सरकार ने बताया है कि अब से कर्मचारियों को 38 फीसदी की जगह 42 फीसदी की दर से डीए मिलेगा. ये बढ़ा हुआ डीए 1 जनवरी, 2023 से ही लागू हो जाएगा.

जून महीने में मिलेगा एरियर का पैसा

आपको बता दें जनवरी महीने से लेकर के जून महीने तक का पैसा आपको एरियर के रूप में मिलेगा. यानी जून महीने में आपके खाते में मोटा पैसा आने वाला है. इसके साथ ही सरकार ने पेंशनर्स को भी 4 फीसदी बढ़ाकर महंगाई राहत देने का फैसला लिया है. पेंशनर्स को भी अब पहले की तुलना में ज्यादा पैसा मिलेगा.

राज्य के मुख्यमंत्री ने दी जानकारी

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी प्रेस रिलिज में इस बारे में जानकारी दी गई है. बता दें मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सरकारी कर्मचारी एवं पेंशनभोगियों को रज महोत्सव का तोहफा दे दिया है. इससे राज्य के 4 लाख सरकारी कर्मचारी और 3.50 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा.

इससे पहले कब हुआ था इजाफा?

आपको बता दें सरकार के इस फैसले से करीब राज्य के 7.5 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा. इससे पहले ओडिशा सरकार ने अप्रैल 2023 में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया था. उस समय पर राज्य सरकार ने इसको 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी करने का फैसला लिया था.

किस आधार पर बढ़ता है महंगाई भत्ता?

केंद्र सरकार की तरफ से महंगाई की दर को देखते हुए ही महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है. केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार की तरफ से भी महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है. महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में बढ़ोतरी उतनी ही अधिक होती है. कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना श्रम ब्यूरो करता है. कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI-IW) के आधार पर इसका कैलकुलेशन किया जाता है.

Jharkhand Weather Update: झारखंड में मानसून के पूर्व मौसम बदलाव की प्रक्रिया में तेजी, इस दिन से होगी बारिश

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments