Tuesday, July 2, 2024
HomeFinance7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की होने वाली है बल्ले-बल्ले!...

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की होने वाली है बल्ले-बल्ले! DA और फिटमेंट फैकटर में तगड़ी बढ़ोतरी…..

केंद्रीय कर्मचारियों की अब लॉटरी लगने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार जल्द ही अब डीए की बढ़ोतरी होने जा रही है, जिसके बाद बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा हो जाएगा। केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा। वैसे वर्तमान में कर्मचारियों को 42 प्रतिशत डीए का फायदा मिल रहा है।

सरकार का यह ऐलान महंगाई में किसी बूस्टर डोज से कम नहीं होगा। इसके अलावा चर्चा है कि सरकार जल्द ही फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी कर सकती है। केंद्र सरकार ने आधिकारिक तौर तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का बड़ा दावा किया जा रहा है।

सालाना इतनी बार बढ़ता है डीए-(DA increases every year)

केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिसके दरें 1 जनवरी 2023 से प्रभावी कर दी गई। एक बार फिर मोदी सरकार डीए में 4 प्रतिशत का इजाफा कर सकती है, जिसके बाद यह बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा। सातवें वेतन आयोग के अनुसार, डीए में सालाना दो बार बढ़ोतरी की जाती है, जिसकी दरें जनवरी और जुलाई से लागू की जाती हैं।

अब जो डीए बढ़ाया जाता है तो फिर दरें 1 जुलाई से लागू की जाएंगी। इसके बाद सैलरी में ठीक ठाक बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। अगर आपकी बेसिक सैलरी 30 हजार रुपये है तो फिर 4 फीसदी डीए लगाकर 1,200 रुपये खाते में आएगा। इस हिसाब से कर्मचारियों का सालाना वेतन 14,400 रुपये बढ़ जाएगा।

फिटमेंट फैक्टर में होगी तगड़ी बढ़ोतरी-(There will be a significant increase in the fitment factor)

केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में इजाफा करने जा रही है। माना जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर 2.60 गुना से बढ़कर 3 गुना किया जाएगा, जिसके बाद बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़तोरी होगी। सरकार ने फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने का आधिकारिक तौर पर तो ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को एक नहीं बल्कि दो बड़ी सौगात मिलने जा रही है।

इसे भी पढे : Rs 2000 Note Exchange | SBI, HDFC समेत इन बैंकों में 2000 रुपये का नोट, यहाँ जान लें अपने बैंकों के नियम

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments