Home Finance 7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों को 10 दिन बाद बढ़ने वाला...

7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों को 10 दिन बाद बढ़ने वाला है DA! जानें अब कितना होगा इजाफा?

0
7th Pay Commission : Why there will be only 3% increase in DA instead of 4%, know the reason

7th pay commission DA hike News: जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance) में एक बार फिर से इजाफा होना है. अभी फिलहाल मई और जून महीने के आंकड़े आने बाकी है जो कि 30 जून को जारी होंगे.

7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. सिर्फ 10 का इंतजार और रह गया है इसके बाद में आपके खाते में मोटा पैसा आने वाला है. जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance) में एक बार फिर से इजाफा होना है. इसको लेकर काफी दिनों से चर्चा हो रही है फिलहाल AICPI की ओर से अब तक जो आंकड़े जारी किए गए हैं उनके हिसाब से तय है कि इस बार भी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 4 फीसदी का इजाफा करने जा रही है. अभी फिलहाल मई और जून महीने के आंकड़े आने बाकी है जो कि 30 जून को जारी होंगे.

10 दिन बाद जारी होंगे आंकड़े

30 जून को आने वाले आंकड़ों से और साफ हो जाएगा कि सरकार इस बार महंगाई भत्ते में कितना इजाफा करने जा रही है. इसके अलावा एक्सपर्ट का भी मानना है कि इस बार सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है. अगर AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 135 तक पहुंच जाता है तो निश्चित तौर पर महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में बड़ा उछाल आ सकता है.

46 फीसदी हो सकता है DA

आपको बता दें इस महीने अगर यह आंकड़ा 135 पर पहुंच जाता है तो निश्चित तौर पर ही कर्मचारियों को मिलने वाले डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है, जिसके बाद में 42 फीसदी की दर से मिलने वाला डीए 46 फीसदी पर पहुंच जाएगा और इससे कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा होगा.

किस आधार पर बढ़ता है महंगाई भत्ता?

केंद्र सरकार की तरफ से महंगाई की दर को देखते हुए ही महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है. केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार की तरफ से भी महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है. महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में बढ़ोतरी उतनी ही अधिक होती है. कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना श्रम ब्यूरो करता है. कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI-IW) के आधार पर इसका कैलकुलेशन किया जाता है.

क‍ितना बढ़ेगा पैसा

अगर क‍िसी सरकारी कर्मचारी की फ‍िलहाल बेस‍िक सैलरी 18000 रुपये है तो इस पर उसे 42 प्रत‍िशत यानी 7560 रुये का महंगाई भत्‍ता म‍िलता है. लेक‍िन यद‍ि महंगाई भत्‍ता बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाता है तो महंगाई भत्‍ता बढ़कर 8280 रुपये महीने हो जाएगा. इस ह‍िसाब से हर महीने सैलरी में 720 रुपये बढ़ जाएंगे.

PNB दे रहा बाजार से सस्ता सोना खरीदने का मौका! सिर्फ इतना है10 ग्राम का भाव…जानें कैसे ले सकते हैं फायदा

Exit mobile version