Home Finance 7th pay Commission : DA में जल्द होगा इजाफा, मूल वेतन में...

7th pay Commission : DA में जल्द होगा इजाफा, मूल वेतन में हो सकता है इजाफा, डेटा-कैलकुलेशन पर नया अपडेट

0
7th pay Commission : DA में जल्द होगा इजाफा, मूल वेतन में हो सकता है इजाफा, डेटा-कैलकुलेशन पर नया अपडेट

नौकरीपेशा लोगों को जल्द ही कोई बड़ा तोहफा मिल सकता है। दरअसल जहां एक तरफ उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है. वहीं दूसरी ओर उनके मूल वेतन में भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही इस पर कोई अहम फैसला ले सकती है। फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी के साथ ही कर्मचारियों के मूल वेतन में 8000 रुपये तक की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

7th Pay Commission, DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है. दरअसल, जुलाई महीने के लिए उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। जुलाई छमाही के लिए उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है.

डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी जल्द

जुलाई 2023 में देय महंगाई भत्ते के आंकड़ों से जानकारी मिली है. एआईसीपीआई (AICPI) के आंकड़ों के तहत कयास लगाए जा रहे हैं कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. हालांकि अभी 2 महीने बाकी हैं। 2 महीने के आंकड़े जारी होने के साथ ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. इसके साथ ही कर्मचारियों के वेतन में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. इससे उनका महंगाई भत्ता 46 फीसदी तक बढ़ सकता है.

जानकारों के मुताबिक जुलाई 2023 में महंगाई भत्ता चार फीसदी से कम नहीं बढ़ेगा. वह क्षण जो मूल्य सूचकांक अनुपात में दिखाई दे रहा है। इसमें डीए स्कोर 46 के पार नजर आ रहा है। ऐसे में इंडेक्स में दिसंबर के बाद औसतन 0.67 अंकों की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

वहीं, अप्रैल में आए एआईसीपीआई (AICPI) इंडेक्स में यह आंकड़ा बढ़कर 134.2 हो गया है। इस मामले में डीए 45.6 है। माना जा रहा है कि 2 महीने का आंकड़ा यही रहा तो इंडेक्स 46.46 पर पहुंच जाएगा। जिसके बाद डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुमान लगाया गया है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा अक्टूबर के अंत तक की जा सकती है. दरअसल, अक्टूबर महीने के मध्य में उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. इससे उनका महंगाई भत्ता बढ़कर 46 हो जाएगा।

नए वेतन आयोग की मांग भी तेज हो गई

वहीं नए वेतन आयोग की मांग भी तेज हो गई है। कर्मचारी संघ की मांग है कि नया वेतन आयोग लागू किया जाए। वेतन आयोग के लागू होने से कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में 44.44 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. फिलहाल सरकार की ओर से 8वें वेतन आयोग को लेकर किसी भी तरह की तैयारी से इनकार किया गया है.

संसद में जवाब देते हुए सरकार ने कहा था कि फिलहाल सरकार के पास नए वेतन आयोग को लेकर कोई फाइल नहीं है. माना जा रहा है कि 2024 के आगामी चुनाव को देखते हुए सरकार नए वेतन आयोग के गठन पर अहम फैसला ले सकती है. हालांकि नए वेतन आयोग का गठन 2026 में हो जाएगा।

फिटमेंट फैक्टर पर बड़ा ऐलान संभव

वहीं फिटमेंट फैक्टर को लेकर सरकार कुछ बड़े ऐलान कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर विचार कर सकती है। अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर को 3.68 की दर से बढ़ा देती है तो बेसिक सैलरी में ₹8000 की सीधी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

केंद्र सरकार ने फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया था। इसकी बेसिक सैलरी 18000 से बढ़ाकर ₹26000 की जा सकती है। सरकारी कर्मचारियों के लिए फिलहाल 2.57 फीसदी फिट रहने की उम्मीद है। इसे बढ़ाकर 3.68% किया जा सकता है। यानी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 26000 होगी.

ऐसे में अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी ₹18000 है तो अन्य भत्तों को छोड़कर अगर फिटमेंट फैक्टर जोड़ दिया जाए तो उनकी सैलरी 46260 तक हो सकती है। फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से उनकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी . इसके साथ ही कई अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी होगी।

IMD Rainfall Alert : मानसून की एंट्री, गोवा सहित 15 राज्यों में भारी बारिश, बिहार सहित इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी…जाने IMD का पूर्वानुमान

Exit mobile version