Sunday, July 7, 2024
HomeFinance7th Pay Commission : इन राज्यों के कर्मचारी हो गए मालामाल! महंगाई...

7th Pay Commission : इन राज्यों के कर्मचारी हो गए मालामाल! महंगाई भत्ते में बंपर बढ़ोतरी! यहाँ जाने कौन से राज्य कितना बढ़ा…..!

7th Pay Comission DA Hike: अलग-अलग राज्यों के सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) की सैलरी में कुछ महीनों में बढ़ोतरी देखी गई है. केंद्र सरकार के डीए हाइक (DA Hike News) के बाद कई राज्यों ने कर्मचारियों की महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी की है. केंद्र सरकार की ओर से अभी डीए 42 फीसदी दिया जा रहा है, जो पहले 38 फीसदी था. ये बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से लागू है.

महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है. हालांकि सरकार इसे परिस्थितियों के मुताबिक टाल भी सकती है. डीए छह महीने पर जारी किया जाता है. इसका मतलब है कि पहली बढ़ोतरी जनवरी और दूसरी बढ़ोतरी जुलाई में की जाती है. जनवरी के डीए की बढ़ोतरी यूपी, तमिलनाडु, असम और राजस्थान जैसे राज्यों ने कर दी है.

तमिलनाडु ने कितना बढ़ाया डीए -(How much has Tamil Nadu increased DA)

तमिलनाडु सरकार ने हाल ही में 4 फीसदी ​डीए बढ़ाया है, जिसका मतलब है कि अब महंगाई भत्ता 38 फीसदी से 42 फीसदी हो चुका है. इससे 16 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ मिलेगा. ये नई दरें एक अप्रैल 2023 से मानी जाएंगी.

उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों का लाभ -(Benefits of employees of Uttar Pradesh)

उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों का भी महंगाई भत्ता बढ़ाया जा चुका है. यहां भी 42 फीसदी डीए सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिया जा रहा है. इस फैसले से 16.35 लाख कर्मचारियों और 11 पेंशनर्स को लाभ मिलेगा.

बिहार में बढ़ा डीए -(DA increased in Bihar)

बिहार सरकार ने भी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए डीए बढ़ोतरी का एलान किया है. कर्मचारियों का डीए यहां 4 फीसदी बढ़ाया जाना है. पेंशनर्स को भी इस बढ़ोतरी का लाभ दिया जाएगा.

हिमाचल, असम और राजस्थान में भी बढ़ चुका है महंगाई भत्ता-(Dearness Allowance has also increased in Himachal, Assam and Rajasthan)

हिमाचल में कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. वहीं राजस्थान में 4 फीसदी तक डीए बढ़ाया गया है और  असमें कर्मचारियों को 4 फीसदी डीए बढ़ोतरी का तोहफा दिया गया है.

इसे भी पढ़ें : 7th Pay Commission: इस राज्य सरकार ने 16 लाख कर्मचारियों को कर दिया मालामाल! सैलरी-पेंशन में की बड़ी बढ़ोतरी…जाने डिटेल्स में

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments