Friday, July 5, 2024
HomeFinance7th Pay Commission! कर्मचारियों-पेंशनधारकों को जल्द मिलेंगे ये 2 बड़े तोहफे, वेतन-भत्ते...

7th Pay Commission! कर्मचारियों-पेंशनधारकों को जल्द मिलेंगे ये 2 बड़े तोहफे, वेतन-भत्ते और पेंशन में होगी बंपर बढ़ोतरी…….!

7th Pay Commission: 31 जुलाई को AICPI इंडेक्स के नए आंकड़े जारी होंगे, इससे साफ हो जाएगा कि जुलाई से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा. उम्मीद है कि जुलाई में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.

Central Employee DA Hike 2023: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जल्द ही 2 बड़े तोहफे मिल सकते हैं. खबर है कि बटक द्वारा जारी एआईसीपीआई इंडेक्स के मुताबिक, केंद्र की मोदी सरकार आगामी चुनाव से पहले कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती है.

अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. इससे सैलरी में 2000 रुपये तक की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. इससे 1 करोड़ कर्मचारी-पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

31 जुलाई को जारी होंगे जून के आंकड़े, DA में 4% बढ़ोतरी तय

दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है, यह बढ़ोतरी श्रम विभाग द्वारा जारी एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करती है। अब तक मई 2023 तक के आंकड़े जारी हो चुके हैं, जिसमें महंगाई भत्ते की दर 45.57 अंक तक पहुंच गई है.

अब सिर्फ जून के आंकड़े आने बाकी हैं, जो 31 जुलाई को जारी होंगे, जिससे साफ हो जाएगा कि जुलाई से कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा. उम्मीद है कि जुलाई में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. इसके 1 जुलाई 2023 से लागू होने की संभावना है

27000 प्रति वर्ष वेतन

नई दरें जुलाई से दिसंबर 2023 तक लागू होंगी। संभावना है कि केंद्र सरकार आगामी चुनाव से पहले रक्षाबंधन से दिवाली के बीच कभी भी इसकी घोषणा कर सकती है, साथ ही बकाया भी मिलेगा, हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि डीए कितना बढ़ेगा और इसकी घोषणा कब की जाएगी।

उदाहरण के लिए, यदि किसी सरकारी कर्मचारी का मूल वेतन 18000 रुपये है, तो उसे 42% यानी 7560 रुपये का डीए मिलता है और जब यह 46% है, तो यह 8280 रुपये प्रति माह होगा, जिसके अनुसार वेतन में हर महीने 720 रुपये की वृद्धि होगी।

अगर किसी की सैलरी 56900 रुपये है तो उसे हर महीने 2,276 रुपये और सालाना 27,312 रुपये का फायदा मिलेगा.

HRA में भी बढ़ोतरी संभव, DA एरियर पर भी हो सकता है फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महंगाई भत्ते के साथ एचआरए में भी बढ़ोतरी की जा सकती है. आखिरी बार एचआरए जुलाई 2021 में बढ़ाया गया था और इसमें 25% की बढ़ोतरी देखी गई थी। इस बार 3 फीसदी तक बढ़ोतरी की संभावना है. माना जा रहा है कि X श्रेणी के शहरों में HRA में 3% और Y श्रेणी के शहरों में केवल 2% और Z श्रेणी के शहरों में 1% की बढ़ोतरी की जा सकती है।

चूंकि सरकारी कर्मचारी का एचआरए शहर के आधार पर बढ़ाया जाता है, इसलिए इसे एक्स, वाई और जेड कैटेगरी में रखा गया है। फिलहाल Z श्रेणी के कर्मचारियों को उनकी बेसिक सैलरी पर 9, Y को 18 और X को 27% HRA मिलता है। इसके अलावा बकाया डीए एरियर और फिटमेंट फैक्टर पर भी बड़ा फैसला हो सकता है. फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से बेसिक सैलरी 26000 हो जाएगी. इससे सैलरी में 49000 से 96000 तक का फायदा होगा.

Train Cancelled Today : रेल यात्री ध्यान दें… झारखंड से होकर चलने वाली दिल्ली-चेन्नई समेत कई शहरों की ट्रेनें रद्द………..!

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments