Home Finance 7th Pay Commission : इन राज्यों के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! महंगाई...

7th Pay Commission : इन राज्यों के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! महंगाई भत्ते में इतना कर दिया इजाफा…जाने लेटेस्ट अपडेट

0
7th Pay Commission : इन राज्यों के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! महंगाई भत्ते में इतना कर दी दिया इजाफा...जाने लारेस्ट अपडेट

7th Pay Commission Update: केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अगले महीने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है. इस बीच, कुछ राज्यों ने डीए में इजाफा किया है.

7th Pay Commission Latest News: केंद्र सरकार के कर्मचारी अगले महीने महंगाई भत्ते में एक तरफ उम्मीद कर रहे हैं. उम्मीद है कि केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है. वहीं दूसरी ओर वित्त वर्ष 2023-24 में कई राज्य डीए में पिछले दो महीने के दौरान बढ़ोतरी कर चुके हैं.

सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों के सैलरी में बढ़ोतरी की गई है. इससे सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के वेतन में ही नहीं, बल्कि पेंशन में भी इजाफा होगा. कर्मचारियों के बेसिक सैलरी में महंगाई भत्ता जोड़कर दिया जाता है. यहां कुछ ऐसे राज्यों के बारे में बताया गया है, जिसने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए महंगाई भत्ते में इजाफा किया है.

कर्नाटक में महंगाई भत्ता बढ़ोतरी -(Dearness Allowance Hike in karnataka)

कर्नाटक राज्य ने अभी हाल ही में महंगाई भत्ते में इजाफा किया था. यह बढ़ोतरी 4 फीसदी की की गई है और 1 जनवरी 2023 से प्रभावी है. हालांकि केंद्र सरकार की ओर से जुलाई में एक बार फिर डीए में इजाफा हो सकता है. कर्नाटक सरकार ने यहां के कर्मचारियों का 4 फीसदी डीए बढ़ाकर 31 फीसदी से 35 फीसदी कर दिया है. इतनी ही बढ़ोतरी पेंशनर्स के लिए की गई है.

उत्तर प्रदेश डीए हाइक -(Uttar Pradesh DA hike)

मई माह के दौरान यूपी सरकार ने डीए और डीआर में 4 फीसदी बढ़ोतरी का फैसला लिया था. इस बढ़ोतरी का फायदा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा. इस इजाफे के बाद कर्मचारियों को 42 फीसदी ​डीए और पेंशनर्स को 42 फीसदी डीआर मिलेगा.

तमिलनाडु में महंगाई भत्ता बढ़ा-(Dearness Allowance hiked in Tamil Nadu)

सातवें वेतन आयोग के तहत तमिलनाडु सरकार ने 4 फीसदी डीए में इजाफा करने का एलान किया था. यह बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी है. यह बढ़ोतरी 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया है.

हरियाणा सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता-(Haryana government increased dearness allowance)

हरियाणा सरकार ने अप्रैल के दौरान डीए में बढ़ोतरी का एलान किया था. यहां कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. सैलरी 7वें वेतन आयोग के तहत कैलकुलेट करके दिया जाएगा. यहां डीए 42 फीसदी है, जो 1 जनवरी 2023 से प्रभावी है.

हिमाचल प्रदेश और झारखंड में बढ़ा महंगाई भत्ता-(Dearness allowance increased in Himachal Pradesh and Jharkhand)

झारखंड सरकार ने अप्रैल में 8 फीसदी डीए में बढ़ोतरी का एलान किया था. 34 फीसदी से बढ़ाकर इसे 42 फीसदी कर दिया गया है. वहीं हिमाचल प्रदेश सरकार ने महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जो अब 34 फीसदी है. ये दोनों बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से प्रभावी हैं.

New Payment System : बड़ी खबर! अब तो पेमेंट करना बिलकुल आसान होगा, RBI ला रहा नया पेमेंट सिस्टम

Exit mobile version