Home Finance 7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! महंगाई भत्ते में...

7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! महंगाई भत्ते में भारी बढ़ोतरी

0
7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! महंगाई भत्ते में भारी बढ़ोतरी

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई छमाही के लिए महंगाई भत्ते का इंतजार है. संभावना है कि महंगाई भत्ते में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। अभी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी है. आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी।

केंद्र सरकार के कर्मचारी साल की दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का इंतजार कर रहे हैं। वहीं, देश के सभी राज्यों में साल की पहली छमाही में डीए और डीआर बढ़ाने का सिलसिला जारी है. राज्य के सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए ओडिशा के बाद अब हरियाणा और तमिलनाडु ने भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है.

ओडिशा ने डीए में 4% की बढ़ोतरी की

कुछ समय पहले ही ओडिशा सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. राज्य सरकार के इस फैसले के बाद अब राज्य के कर्मचारियों और पेंशनरों का महंगाई भत्ता अब बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया है, जो पहले 39 प्रतिशत था. बता दें कि राज्य सरकार के इस फैसले के बाद राज्य के करीब 7.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को लाभ मिलेगा.

इन राज्यों ने भी बढ़ाया महंगाई भत्ता

इसी कड़ी में अब हरियाणा सरकार और तमिलनाडु सरकार ने भी ऐलान कर दिया है। इन राज्य सरकारों के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ाया गया है। हरियाणा और तमिलनाडु सरकारों ने 1 जनवरी, 2023 से डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी, मूल वेतन के 38 प्रतिशत से 42 प्रतिशत करने की घोषणा की है।

इतने कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

वहीं, केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई छमाही के महंगाई भत्ते का बेसब्री से इंतजार है. कयास लगाए जा रहे हैं कि डीए में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. अभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी है. बता दें कि महंगाई भत्ते और महंगाई राहत से करीब 47.58 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे।

500 Rupees Note Holders : 500 रुपये के नोट पर RBI का नया अपडेट, बाजार में 500 रुपये के 2 तरह के नोट, तुरंत चेक करें

Exit mobile version