Monday, July 1, 2024
HomeFinance7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! सरकार ने एक...

7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! सरकार ने एक बार में 8 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया…जाने कितना होगा फायदा

7th Pay Commission DA Hike: सातवें वेतन आयोग के तहत सरकार ने कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है. सरकारी कर्मचारियों के डीए में 4 नहीं 8 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

7th Pay Commission Update: कर्मचारियों को सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है. सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 8 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है. यह बढ़ोतरी गुजरात सरकार (Gujarat Government) की ओर से की गई है. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) ने ये बड़ी बढ़ोतरी राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स (Employees and Pensioners) के लिए की है.

केंद्र सरकार ने हाल ही में महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी (Dearness Allowance Hike) करते हुए केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ाया था. इससे इन कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए का लाभ दिया जा रहा है. ये बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से प्रभावी है. वहीं गुजरात सरकार की ओर से बढ़ाया गया डीए भी 1 जनवरी 2023 से प्रभावी माना जाएगा.

कितने लाख कर्मचारियों को होगा फायदा-(How many lakh employees will be benefited)

राज्य सरकारी की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि इससे 9.50 लाख पेंशनर्स और सरकारी कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा. भुपेंद्र पटेल ने कहा कि इस बढ़ोतरी से राज्य के कर्मचारियों और पेंशनर्स को राहत मिलेगी. राज्य सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में दो बार की बढ़ोतरी एकसाथ की गई है.

8 फीसदी डीए में बढ़ोतरी -(8 percent DA hike

महंगाई भत्ता में 8 फीसदी की बढ़ोतरी को दो पार्ट में बांटा गया है. पहली बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से की गई और ये 4 फीसदी की बढ़ोतरी है. वहीं दूसरी बढ़ोतरी केंद्र सरकार के तर्ज पर 1 जनवरी 2023 से की गई है और इसमें भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इसका मतलब है कि कर्मचारियों को कुल डीए 8 फीसदी बढ़ेगा.

ये राज्य में भी डीए बढ़ चुका है -(DA has increased in this state too.) 

केंद्र सरकार के बाद तमिलनाडु सरकार ने भी डीए में हाल ही में बढ़ोतरी की है. सातवें वेतन आयोग के तहत डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. हिमाचल प्रदेश में 3 फीसदी डीए, राजस्थान, असम और कुछ अन्य राज्यों ने महंगाई भत्ते में इजाफा किया है.

इसे भी पढे : DA Arrears Latest Update| सरकार ने कर्मचार‍ियों को दिया बड़ा तोहफा! तीन क‍िश्‍तों में आएगे खाते में पैसा…जाने पूरा मामला

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments