Friday, July 5, 2024
HomeFinance7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की लॉटरी! महंगाई भत्ते में 4 फीसदी...

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की लॉटरी! महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी, खाते में आएगी इतनी सैलरी

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी जुलाई छमाही के लिए महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे हैं. संभावना जताई जा रही है कि महंगाई भत्ता 3 से 4 प्रतिशत तक बढ़ सकता है. इस समय केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी है.

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को साल की दूसरी छमाही के मंहगाई भत्ते (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) का इंतजार है. जबकि, देश के सभी राज्यों में इस समय पहली छमाही के लिए डीए और डीआर में बढ़ोतरी का सिलसिला बरकरार है. राज्य के सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए ओडिशा के बाद अब हरियाणा और तमिलनाडु ने भी महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है.

ओडिशा ने डीए में किया 4 फीसदी का इजाफा

कुछ ही समय पहले ओडिशा सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया है. राज्य सरकार के इस फैसले के बाद अब प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता अब 42 प्रतिशत हो गया है, जो पहले 39 प्रतिशत था. बता दें कि प्रदेश सरकार के इस फैसले के बाद राज्य के लगभग 7.5 लाख कर्मचारियों ओर पेंशनर्स को फायदा मिलेगा.

इन राज्यों ने भी बढ़ाया महंगाई भत्ता

इसी कड़ी में अब हरियाणा सरकार और तमिलनाडु सरकार ने भी ऐलान कर दिया है. इन राज्य सरकारों के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) में बढ़ोतरी की है. हरियाणा और तमिलनाडु की सरकारों ने डीए में 4 प्रतिशत का इजाफा करने की घोषणा की है, जो 1 जनवरी 2023 से मूल वेतन के 38 फीसदी की दर से बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया है

इतने कर्मचारी को मिलेगा फायदा

वहीं, केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी बेसब्री से जुलाई छमाही के लिए महंगाई भत्ते का इंतजार हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि डीए में 3 से 4 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हो सकती है. इस समय केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी है. बता दें कि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत से केंद्र सरकार के लगभग 47.58 लाख कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे.

WhatsApp Edit Message | आ गया धंसूँ ईडिया! WhatsApp मेसेज भेजने के बाद एडिट कर सकते है. ये हैं आसान तरीका

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments