Friday, July 5, 2024
HomeFinance7th Pay Commission : कर्मचारियों को हुवे मालामाल! DA पर बरसेंगे लाखों...

7th Pay Commission : कर्मचारियों को हुवे मालामाल! DA पर बरसेंगे लाखों रुपये से ज्यादा

7th Pay Commission Of 42 % : केंद्रीय कर्मचारियों को वर्तमान में 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) मिल रहा है. जुलाई 2023 से New DA सरकार द्वारा लागू कर दिया जाएगा ! हालांकि, सितंबर-अक्टूबर तक इसकी घोषणा होने की संभावना है ! इसके बाद कर्मचारियों के वेतन में उल्लेखनीय वृद्धि होगी ! अभी तक आए AICPI index के आंकड़ों से इस बार फिर DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना है. अगर ऐसा होता है तो महंगाई भत्ता बढ़कर ( DA Hike ) 46 प्रतिशत हो जाएगा !

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अगले महीने खुशखबरी आ सकती है ! कर्मचारियों के महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. सरकार कर्मचारियों के डीए को 45 से बढ़ाकर 46 फीसदी कर सकती है ! अगर सरकार अगले महीने डीए बढ़ाने का फैसला करती है तो कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी ! अप्रैल महीने के AICPI के आंकड़े जारी किए गए हैं, जिसके तहत कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है ! रिपोर्ट में कहा गया है कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( DA Hike ) 3 फीसदी बढ़ाया जा सकता है. हालांकि अभी मई और जून के आंकड़े आने बाकी हैं, जिसके बाद साफ हो पाएगा कि कर्मचारियों का जुलाई में DA कितना बढ़ेगा !

4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने की उम्मीद है : 7th Pay Commission Of 42 %

मई और जून के एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़े आने बाकी हैं ! बाकी 4 महीनों की तरह इसमें भी तेजी आने की उम्मीद है ! महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में चार फीसदी की बढ़ोतरी से कर्मचारियों का सालाना महंगाई भत्ता बढ़कर 1,68,636 रुपये हो जाएगा. लेकिन, इसके लिए आपको पूरा गणित समझना होगा ! जानकारों का अनुमान है कि जुलाई 2023 में महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. यानी यह 42% से बढ़कर 46% हो जाएगा ! महंगाई भत्ते का भविष्य एआईसीपीआई के मई और जून के आने वाले आंकड़ों पर निर्भर करता है ! यदि वे आशाजनक रुझान दिखाते हैं, तो डीए में 3 से 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने की संभावना है ! नतीजतन, डीए 4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा ! उदाहरण के लिए, 18,000 रुपये मासिक वेतन वाले कर्मचारी के लिए 42 प्रतिशत डीए के साथ डीए 7,560 रुपये माना जाता है !

पे बैंड 5400 वालों को 14,053 रुपए डीए मिलेगा

अगर मई और जून के एआईसीपीआई इंडेक्स (AICPI Index) का आंकड़ा भी 134.8 आता है तो महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़कर 46 फीसदी होना तय है. अब बात करें 5400 के पे बैंड पर डीए बढ़ोतरी के असर की तो सालाना सैलरी में 14,664 रुपये का अंतर है. पे बैंड 5400 का मूल वेतन 30,550 रुपये है, जिसके अनुसार 42% वार्षिक महंगाई भत्ता 1,53,972 रुपये है ! लेकिन अगर इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो यह बढ़कर 14,053 रुपये प्रति माह हो जाएगी ! इस हिसाब से सालाना महंगाई भत्ता 1,68,636 रुपए है ! यानी 5400 रुपये के पे बैंड वाले कर्मचारियों को सालाना 14,664 रुपये का फायदा होगा ! मौजूदा समय में कर्मचारियों को हर महीने 12,831 रुपये का महंगाई भत्ता ( DA Hike ) मिल रहा है, जिसे बढ़ाकर 14,053 रुपये किया जा रहा है !

Dearness Allowance Hiked : सातवें वेतन आयोग के तहत बढ़ा डीए

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत दिया जाता है ! मंहगाई भत्ता यानी डीए की संस्तुति के अनुसार बढ़ाया जाता है ( 7th Pay Commission DA Hike ) ! श्रम मंत्रालय का अंग श्रम ब्यूरो उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर यह गणना करता है कि जिस अनुपात में महंगाई बढ़ी है, उसी अनुपात में महंगाई भत्ता ( DA Hike ) दिया जाता है ! इसे हर 6 महीने में रिवाइज किया जाता है ! अब 4 फीसदी की बढ़ोतरी जनवरी 2023 से लागू होगी! इससे पहले जुलाई में भी 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था !

42% DA होने पर कितनी बढ़ेगी सैलरी : 7th Pay Commission Of 42 %

डीए में बढ़ोतरी से 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा ! महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का फायदा 720 रुपये की बढ़ोतरी के रूप में होगा! अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी का मूल वेतन 18,000 रुपये प्रति माह है! वर्तमान में 38 प्रतिशत डीए के हिसाब से कुल महंगाई भत्ता 6,840 रुपये प्रति माह है! और 42 प्रतिशत डीए ( DA Hike ) के साथ यह राशि बढ़कर कुल 7,560 रुपये प्रति माह हो जाएगी !

Dearness Allowance Of 42 %

रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार की कैबिनेट बैठक 1 मार्च 2023 को प्रस्तावित है! ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कैबिनेट कर्मचारियों और पेंशनरों के! महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में बढ़ोतरी पर फैसला ले सकती है! कयास लगाए जा रहे हैं कि कैबिनेट बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और पेंशनरों के! लिए महंगाई राहत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है! इसके बाद महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा !

LPG Gas Cylinder Subsidy : LPG कनेक्‍शन धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी! LPG सब्‍स‍िडी ट्रांसफर की गई…..फटाफट देखे खाते में कितने आए पैसे

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments