Home Finance 7th Pay Commission Update: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशियों से भरी खबर!...

7th Pay Commission Update: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशियों से भरी खबर! जुलाई से मिलेंगे ये दो बड़े तोहफे, इतना सैलरी में होगा इजाफा….

0
7th Pay Commission Update: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशियों से भरी खबर! जुलाई से मिलेंगे ये दो बड़े तोहफे, इतना सैलरी में होगा इजाफा....

7th Pay Commission Update: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जुलाई में डीए में बढ़ोतरी की संभावना. अगर डीए में 4 फीसदी की और बढ़ोतरी की जाती है तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46 फीसदी हो जाएगा.

7th Pay Commission Update: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. उन्हें सरकार की ओर से जुलाई में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फायदा मिलने की उम्मीद है.  मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है कि केंद्र अगले महीने जुलाई 2023 से महंगाई भत्ता (डीए) में इजाफा किया जा सकता है.

इसका सीधा असर उनकी सैलरी पर पडे़गा और उनकी सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है. बढ़ती मंहगाई और चीजों की कीमतों के चलते केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मुआवजा देने के लिए डीए बढ़ोतरी 3-4 फीसदी होने की संभावना है.

डियरनेस अलाउंस साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है. पिछली बढ़ोतरी का ऐलान मार्च 2023 में किया गया था, जो 1 जनवरी 2023 से प्रभावी हो गई थी. बढ़ोतरी में डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था.

अभी नहीं हुई है ऑफिशियल घोषणा

केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. नई रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान 1 जुलाई से किया जा सकता है, जिसके बाद डीए बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा.  हालांकि, डीए बढ़ोतरी को लेकर अब तक सरकार की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई है. बता दें कि ऐसा पहली बार होगा जब सरकार चालू वित्त वर्ष में डीए में बढ़ोतरी करेगी.

 4 फीसदी बढ़ सकता है डीए और डीआर

महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है, जबकि महंगाई राहत पेंशनर्स को मिलती है. ऑफिशियल आंकड़ों के मुताबिक 47.58 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनर्स हैं, जिन्हें आगामी डीए बढ़ोतरी से फायदा होगा.  AICPI के मुताबिक कर्मचारियों के वेतन में 3 से 4 फीसदी का इजाफा हो सकती है. हालांकि, यह मई-जून के आंकड़ों पर भी निर्भर करेगा, जो अच्छे रहे तो 4 फीसदी महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ सकता है.

ऐसे समझें सैलरी कैलकुलेशन

किसी कर्मचारी की को 20 हजार रुपये महीना सैलरी मिलती है तो 42 फीसदी डीए के हिसाब से 8,400 रुपये हुआ. वहीं, डीए 46 फीसदी के हिसाब से 9,200 रुपये होगा. इस तरह हर महीने सैलरी में 720 रुपये और सालाना 99,360 रुपये की बढ़ोतरी होगी.

IMD Rainfall Alert : केरल सहित 14 राज्यों में 72 घंटे भारी बारिश,बिहार सहित 5 राज्यों में हीटवेव…..जानें IMD का पूर्वानुमान

Exit mobile version