Sunday, July 7, 2024
HomeFinance8th pay commission : Big Update! केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार का...

8th pay commission : Big Update! केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, लाएगी 8वां वेतन आयोग, वेतन में होगी भारी बढ़ोतरी

Dearness Allowance Hike: उम्मीद की जा रही है कि सरकार अगले साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान करेगी. इसके साथ ही कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में भी बड़ा इजाफा हो सकता है।

8th Pay Commission Latest Update: अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं या आपके परिवार में कोई केंद्र सरकार के किसी विभाग में काम करता है तो यह खबर काम की है। जी हां, पहले चर्चा थी कि केंद्र सरकार 7वें वेतन आयोग के बाद कर्मचारियों के लिए कोई आयोग गठित नहीं करेगी।

लेकिन अब सरकार के मिजाज में बदलाव की खबर आ रही है. हां, सरकार की तैयारी कर्मचारियों पर मेहरबानी करने की है। हमारी सहयोगी वेबसाइट Zee Business में छपी खबर के मुताबिक केंद्र सरकार कर्मचारियों को खुशखबरी देने की योजना बना रही है.

मिनिमम सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है

जी बिजनेस ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि सातवें वेतन आयोग के बाद आठवें वेतन आयोग की चर्चा शुरू हो गई है. इतना ही नहीं 8वें वेतन आयोग की फाइल तैयार होने का भी दावा किया गया है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सरकार अगले साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान करेगी. इसके साथ ही कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में भी बड़ा इजाफा हो सकता है।

साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं

पिछले दिनों चल रही चर्चा के आधार पर उम्मीद की जा रही थी कि 8वां वेतन आयोग नहीं आएगा। लेकिन, अब सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission latest News) के बाद अगला वेतन आयोग लाने की तैयारी चल रही है. इस सब को लेकर सरकार की ओर से कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। दरअसल, 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में चुनावी साल को देखते हुए सरकार कर्मचारियों की किसी भी तरह की नाराजगी को खरीदने के मूड में नहीं है।

अगले वेतन आयोग को लेकर ऐलान 2024 के आम चुनाव से पहले हो सकता है। नए वेतन आयोग में क्या होगा और क्या नहीं होगा इसकी पूरी जिम्मेदारी नए वेतन आयोग के अध्यक्ष की होगी। उनकी देखरेख में ही कमेटी बनेगी।

आठवां वेतन आयोग लागू हुआ तो कर्मचारियों के वेतन में भारी उछाल आया है. फिटमेंट फैक्टर को लेकर भी कुछ बदलाव हो सकता है। आपको बता दें कि सरकार 10 साल में एक बार वेतन आयोग का गठन करती है।

UP DA/DR Hike 2023: राज्य सरकार के कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए CM योगी आदित्य नाथ का तोहफा, महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments