Wednesday, October 2, 2024
HomeJharkhand NewsJharkhand Weather Update | झारखंड के कई जिलों में आज से बढ़ेगी...

Jharkhand Weather Update | झारखंड के कई जिलों में आज से बढ़ेगी गर्मी, मानसून के दौरान कम होगी बारिश….जाने मौसम का हाल

रांची समेत झारखंड के कई जिलों में बीते दो दिनों से हो रही बारिश ने लोगों को राहत दी है. वहीं, वज्रपात और तेज आंधी से लोगों को दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में मानसून के दौरान झारखंड में कम बारिश की संभावना जतायी है.

रांची समेत झारखंड के कई जिलों में बीते दो दिनों से हो रही बारिश ने लोगों को राहत दी है. वहीं, वज्रपात और तेज आंधी से लोगों को दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में मानसून के दौरान झारखंड में कम बारिश की संभावना जतायी है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मॉनसून के दौरान झारखंड के अधिकतर जिलों में सामान्य या उससे थोड़ी कम बारिश हो सकती है. कोल्हान व संताल में सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान है. राज्य में मॉनसून के दौरान आमतौर पर 1100 मिमी के आसपास बारिश होती है. विभाग के मुताबिक जून में सामान्य से कम बारिश होगी.

हजारीबाग व गढ़वा में 85 KMPH की रफ्तार से चलीं हवाएं, कल से फिर बढ़ेगी गर्मी

झारखंड के लोगों को भी दो-तीन दिनों से गर्मी से राहत मिल रही है. हरियाणा से एक टर्फ सिक्किम की ओर जा रहा है. इसका असर झारखंड पर भी है. शुक्रवार को हजारीबाग व गढ़वा में करीब 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली. गिरिडीह में सबसे अधिक करीब 78 मिमी बारिश हुई.

इससे राज्य के करीब-करीब सभी जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेसि के नीचे आ गया है. राजधानी का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेसि के आसपास रहा. मौसम केंद्र के प्रभारी वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि 27 मई को राज्य के पश्चिमी तथा मध्य भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. 28 मई से तापमान में बढ़ोतरी शुरू हो सकती है.

वज्रपात से पांच लोगों की मौत, चार घायल

राज्य के विभिन्न हिस्सों में शुक्रवार दोपहर हुए वज्रपात से पांच लोगों की मौत हो गयी और चार लोग झुलस गये. बिशुनपुर प्रखंड के चिरोडीह बॉक्साइट माइंस के पास अमतीपानी निवासी सुकरा असुर मोबाइल फोन से बात कर रहा था. इसी दौरान वज्रपात हुआ, जिससे उसके मोबाइल फोन में विस्फोट हो गया. इसके बाद उसके शरीर में आग लग गयी और उसकी मौत हो गयी. बगल में खड़ा राम असुर भी इसकी चपेट में आ गया.

गुमला प्रखंड के टोटो गांव में अमन ब्रिक्स में काम कर रहे मजदूरों पर ठनका गिरा. इसमें अंबवा निवासी मोख्तार अंसारी (55 वर्ष) की मौत हो गयी और तीन लोग घायल हो गये. पूर्वी सिंहभूम के बनकटा गांव में वज्रपात से शंकर सिंह (11 वर्ष, पिता-महाराज सिंह) की मौत हो गयी. उधर, धनबाद के बेंहचिया-तिलैया गांव में वज्रपात से पूरण महतो की पत्नी शांति देवी (42 वर्ष) और उसकी पुत्री रिंकू कुमारी (18 वर्ष) की मौत हो गयी.

इसे भी पढे : Post Office Scheme | पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जमा करें सिर्फ 5 लाख और पाएं 10 लाख… जानिए स्कीम की पूरी डिटेल

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments