Saturday, September 21, 2024
HomeFinanceToll Plaza Rules Change : हाइवे पर चलने वाले लोगो की हो...

Toll Plaza Rules Change : हाइवे पर चलने वाले लोगो की हो गई मौज! आज से टोल टैक्स के नियमों में बड़ा बदलाव…..

Toll Plaza Rules: वाहन और टोल का संबंध भोजन और सब्जी की तरह ही है जो दोनों एक साथ चलते हैं। आजकल अगर हम लॉन्ग ड्राइव पर जाते हैं तो कहीं न कहीं हमें टोल टैक्स देना पड़ता है। हाईवे पर वाहन चलाने वालों के लिए आज हमारे पास बड़ी खबर है.

अगर आप भी हाईवे पर सफर करते हैं और टोल टैक्स को लेकर परेशान हैं तो अब आपकी चिंता कम हो सकती है। टोल टैक्स को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ा ऐलान किया है, जिससे करोड़ों वाहन मालिक प्रभावित होंगे. केंद्रीय मंत्री ने बताया है कि साल 2024 से पहले भारत में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे बनाए जाएंगे और साथ ही टोल टैक्स के लिए नए नियम जारी किए जाएंगे.

तकनीक में भी होगा बदलाव, ग्रीन एक्सप्रेस-वे बनने के बाद भारत सड़कों के मामले में अमेरिका के बराबर हो जाएगा। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने बताया कि टोल टैक्स वसूलने के नियमों और तकनीक में बड़ा बदलाव होगा.

टोल टैक्स की वसूली के लिए सरकार 2 तरीके बना सकती है

सरकार आने वाले दिनों में टोल वसूली के लिए 2 विकल्प देने की योजना बना रही है। इसमें पहला विकल्प कारों में ‘जीपीएस’ सिस्टम लगाने का है। जबकि, दूसरा तरीका लेटेस्ट नंबर प्लेट से जुड़ा है। फिलहाल इसके लिए प्लानिंग चल रही है।

फिलहाल सजा का कोई प्रावधान नहीं है

टोल टैक्स न चुकाने पर किसी तरह की सजा का प्रावधान नहीं है। इसके केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए तकनीक के इस्तेमाल पर भी फोकस किया जाएगा.

पैसा सीधे खाते से कटेगा

नितिन गडकरी ने आगे कहा है कि अभी तक टोल नहीं चुकाने पर सजा का प्रावधान नहीं है, लेकिन टोल को लेकर बिल लाने की तैयारी है. अब आपके बैंक खाते से सीधे टोल टैक्स कटेगा। इसके लिए अलग से कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

नितिन गडकरी ने बताया कि अब टोल टैक्स नहीं देना होगा, सीधे आपके खाते से राशि कट जाएगी. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘2019 में हमने नियम बनाया था कि कारें कंपनी फिटेड नंबर प्लेट के साथ आएंगी। इसलिए पिछले चार साल में जो वाहन आए हैं उनकी नंबर प्लेट अलग-अलग है

Jharkhand Latest Update : झारखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी! 50 हजार शिक्षकों की नियुक्ति, इन्हें मिलेगा पहला मौका

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments