Sunday, October 6, 2024
HomeFinanceIMD Rainfall Alert : इन 10 राज्यों में अगले 5 दिन भारी...

IMD Rainfall Alert : इन 10 राज्यों में अगले 5 दिन भारी बारिश,आंधी का रेड अलर्ट जारी…जाने IMD का पूर्वानुमान

Weather Update  : बंगाल के पूर्वी मध्य खाड़ी में मानसून अगले 48 घंटे में आगे बढ़ेगा। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में 2 चक्रवात भी निर्मित होने वाले हैं। जिससे मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होगा। 8 से 10 जून के बीच बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात निर्मित होगा जबकि अरब सागर में एक अन्य चक्रवात निर्मित हो सकते हैं।

IMD Alert, Today Weather Update : कई राज्यों में मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। कई राज्यों में बारिश सहित तापमान में इजाफा देखने को मिला है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा के कई क्षेत्रों में गर्म तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। तापमान बढ़कर 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकते हैं। वहीं कुछ राज्यों में तेज आंधी सहित का पूर्वानुमान जताया गया है।

दिल्ली : गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा

राजधानी दिल्ली में जून महीने की शुरुआत भले ही राहत भरी हो लेकिन दिल्ली में एक बार फिर से गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा। गर्मी की तपिश देने के लिए दिल्लीवासियों को तैयार रहना होगा। तापमान में बड़ा इजाफा देखा जाएगा। 3 जून से तापमान में वृद्धि की जाएगी। तापमान बढ़कर 42% तक हो सकते हैं। हालांकि मानसून की तिथि घोषित कर दी गई है। मानसून के लिए लोगों को थोड़ा इंतजार करना होगा। इस बार मौसम विभाग के मुताबिक मानसून सामान्य रहने का पूर्वानुमान जताया गया है।

कई राज्यों में हीटवेव की स्थिति निर्मित

कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। बिहार पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में हीटवेव की स्थिति निर्मित हुई है। साउथ वेस्ट मानसून को लेकर एक बार फिर से अच्छी खबर सामने आई है। मौसम विभाग द्वारा बताया गया है कि मानसून अरब सागर मालदीव और कोमोरिन क्षेत्र के कुछ ऐसे ही बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्से में आगे बढ़ गया है। इसके साथ ही परिस्थिति इसके आगे बढ़ने के लिए अनुकूल बताई जा रही है।

2 चक्रवात भी होने वाले हैं निर्मित

बंगाल के पूर्वी मध्य खाड़ी में मानसून अगले 48 घंटे में आगे बढ़ेगा। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में 2 चक्रवात भी निर्मित होने वाले हैं। जिससे मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होगा। 8 से 10 जून के बीच बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात निर्मित होगा जबकि अरब सागर में एक अन्य चक्रवात निर्मित हो सकते हैं।

मौसम प्रणाली

  • दक्षिण पश्चिम मॉनसून ने 2 जून को दक्षिण अरब सागर, मालदीव क्षेत्र, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों, पूरे कोमोरिन क्षेत्र, और दक्षिण बंगाल की खाड़ी और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में अधिक क्षेत्रों में प्रगति पर है।
  • दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण से जुड़े कम दबाव वाले क्षेत्र के रूप में, जिससे पश्चिमी से दक्षिण-पश्चिमी हवाएँ चलेंगी।
  • एक और चक्रवाती परिसंचरण अंडमान द्वीप समूह के उत्तर से धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप विस्तारित अवधि के लिए पूरे द्वीप में भारी वर्षा होगी।
  • दक्षिण भारत पर एक ट्रफ, अरब सागर से नम पछुआ हवाओं के साथ मिलकर, 7 जून तक केरल, लक्षद्वीप, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम और काफी व्यापक वर्षा जारी रखेगी।

क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग द्वारा जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है जबकि केरल, लक्षद्वीप, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश जैसे राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। माना जा रहा है कि भारत में मानसून 5 जून तक पहुंच सकता है। केरल में इसके 5 जून को दस्तक देने की चेतावनी जारी की गई है।

दक्षिणी राज्यों में कल से भारी बारिश

दक्षिण राज्य में अगले 5 दिनों तक हल्के से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया। केरल में 3 दिन तक भारी बारिश देखने को मिलेगी। वहीं मौसम को लेकर भारी पूर्वानुमान 3 से 5 जून तक निकोबार दीप समूह में भारी बारिश की जा सकती है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तमिलनाडु आंध्र प्रदेश में मध्यम बारिश देखने को मिल रही है।

उत्तराखंड में 2 जून से बारिश का दौर 

उत्तराखंड में 2 जून से बारिश का दौर शुरू होगा। हिमपात सहित भारी बारिश देखी जा सकती है। तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। इसके साथ ही 7 जून तक यह सिलसिला जारी रहने वाले हैं।

मध्य महाराष्ट्र में 4 जून को ओलावृष्टि की चेतावनी

मध्य महाराष्ट्र में 4 जून को ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा बारिश कभी पूर्वानुमान जताया गया। गोवा के कुछ क्षेत्रों में मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है।

24 घंटे के भीतर ओलावृष्टि देखने को मिली

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान, कोकन, मध्य महाराष्ट्र के कई इलाकों में 24 घंटे के भीतर ओलावृष्टि देखने को मिली है। वहीं अरुणाचल प्रदेश राज्य सीमा में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव 

उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव शुरू हो गया है। तापमान 1 बार फिर से बढ़ने लगे। उत्तर प्रदेश के कई जगहों पर गर्मी बढ़ गई है। तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया। वहीं न्यूनतम तापमान में वृद्धि रिकॉर्ड की गई है। फिलहाल आंकड़ा जारी रहने वाला है। तीसरे सप्ताह तक बारिश की गतिविधि से इनकार किया गया है।

झारखंड में मौसम शुष्क 

झारखंड में बीते दिनों की बारिश के बाद एक बार फिर से मौसम शुष्क हो गया है। राजधानी रांची समेत जिले में भीषण गर्मी रिकॉर्ड की जा रही है। इस सप्ताह तापमान में इजाफा होगा। इसके साथ ही अपमान बढ़कर 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड में 10 जून के बाद कई जिले में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। झारखंड में अगले 5 दिनों तक बारिश के कोई आसार नहीं है। अगले 5 दिनों तक अधिकतम तापमान में बड़ा इजाफा देखा जाएगा। तापमान में दो से 3 फीसद वृद्धि रिकॉर्ड की जा सकती है।

मौसम अलर्ट

  • भारी बारिश से केरल और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह भीग सकते हैं।
  • अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है।
  • गरज के साथ छिटपुट बारिश या हिमपात जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को प्रभावित कर सकता है।
  • राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना के कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर हो सकता है।
  • असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, कोंकण-गोवा, , मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।
  • हीटवेव की स्थिति बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों को अपनी चपेट में ले सकती है

JSSC Recruitment JMSCCE 2023: बड़ी खबर! नगरपालिका सेवा के तहत 921 पदों पर होगी भर्ती, 20 जून से कर सकते हैं आवेदन

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments