Sunday, July 7, 2024
HomeEducationNEET UG Result 2023 : राखी कुमारी झारखंड का नाम किया ऊंचा,...

NEET UG Result 2023 : राखी कुमारी झारखंड का नाम किया ऊंचा, 720 में 705 अंक लाकर बनी स्टेट टॉपर

NEET UG Result 2023 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्नातक मेडिकल दाखिला परीक्षा नीट यूजी 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया है। रिजल्ट जारी होते ही झारखंड के आर्मी पब्लिक स्कूल दीपाटोली रांची की छात्रा राखी कुमारी को बधाईयां मिलने लगी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्नातक मेडिकल दाखिला परीक्षा नीट यूजी 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया है। रिजल्ट जारी होते ही झारखंड के आर्मी पब्लिक स्कूल दीपाटोली रांची की छात्रा राखी कुमारी को बधाईयां मिलने लगी।

दरअसल, राखी ने कुल 720 में से 705 अंक प्राप्त कर पूरे झारखंड राज्य में पहला तो ऑल इंडिया रैंकिंग 149 प्राप्त किया है। रिजल्ट की जानकारी मिलते ही राखी के शिक्षकों और कोचिंग सेंटर की बधाई मिलने लगी।

क्या कहती हैं टॉपर राखी

राखी ने विशेष बातचीत के क्रम में कहा कि उन्हें स्कूल के एक शिक्षक ने बताया कि वह स्टेट टॉपर बनी हैं। राखी ने बताया कि नीट परीक्षा की तैयारी दसवीं के बाद से ही शुरू कर दी थी।

पूरी तरह से फोकस्ड थीं कि हर हाल में नीट की परीक्षा में अच्छा करना है, लेकिन स्टेट टॉपर बनने के बाद खुशी और बढ़ गई है। बता दें कि राखी ने दसवीं में 90 प्रतिशत जबकि 12वीं में 96.4 प्रतिशत अंक हासिल किए थे।

उन्होंने बताया कि नीट की तैयारी में माता पिता, स्कूल के शिक्षक व कोचिंग क्लासेस का भरपूर साथ मिला। कोचिंग में डाउट क्लास और टेक्स्ट सीरीज से अंत समय में काफी मदद मिली।

हमें सिर्फ पास होने के मकसद से नहीं बल्कि रैंक हासिल करने के इरादे से परीक्षा में शामिल होना चाहिए। इसके बाद मंजिल आसान हो जाती है।

एम्स जाने की है तैयारी 

राखी ने बताया कि पूरी उम्मीद है कि एम्स दिल्ली में नामांकन हो जाएगा। पिछले वर्ष का भी कट-ऑफ इतना ही था तो अबकी बार भी शायद वही हो। राखी ने कहा कि अब तो अब काउंसिलिंग के इंतजार है।

वहीं दूसरी ओर राखी को मिली सफलता पर उनके प्रिंसिपल अभय कुमार सिंह में उन्हें बधाई दी है। उन्होंने कहा कि राखी ने स्कूल और अपने माता पिता का नाम रौशन किया है।

वहीं पिता बिनोद कुमार आर्मी से रिटायर्ड हैं और माता आरती देवी हाउस वाइफ हैं। दोनों अपनी बिटिया की सफलता से काफी खुश हैं।

तमिलनाडु के प्रबंजन जे ने लहराया परचम

जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु के प्रबंजन जे और आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती ने 99.99 पर्सेंटाइल के साथ नीट परीक्षा में टॉप किया है। एनटीए की ओर से बताया गया कि सफल हुए उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश से हैं।

उसके बाद महाराष्ट्र और राजस्थान का नंबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्नातक मेडिकल दाखिला परीक्षा नीट यूजी 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया है। 20.38 लाख में से कुल 11.45 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है।

सबसे अधिक UP के उम्मीदवार सफल

उत्तर प्रदेश से सबसे अधिक 1.39 लाख उम्मीदवार सफल हुए हैं। इसके बाद महाराष्ट्र से 1.31 लाख और राजस्थान से 1 लाख से अधिक उम्मीदवार सफल हुए हैं।

नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए कुल 11,45,976 उम्मीदवारों ने क्वालीफाई किया है। तमिलनाडु के प्रबंजन जे और आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती ने आल इंडिया रैंक 1 हासिल की है। दोनों ने 720 में से 720 अंक हासिल किए हैं।

इन विषयों में मिलेगा नामांकन

एनईईटी-यूजी, स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, विभिन्न चिकित्सा और स्वास्थ्य कार्यक्रमों मे प्रवेश के लिए योग्यता प्रवेश परीक्षा के रूप में कार्य करती है।

इन कार्यक्रमों में बैचलर आफ मेडिसिन एंड बैचलर आफ सर्जरी (BAMS), बैचलर आफ डेंटल सर्जरी (bds), बैचलर आफ आयुर्वेद, मेडिसिन एंड सर्जरी (BAMS)।

बैचलर आफ सिद्ध मेडिसिन एंड सर्जरी (BAMS), बैचलर आफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (BAMS), बैचलर आफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (BAMS), और बीएससी (H) नर्सिंग पाठ्यक्रम शामिल हैं।

ये है नीट यूजी 2023 का आरक्षण मानदंड

अनुसूचित जाति (SC) – हर पाठ्यक्रम में 15 प्रतिशत सीटें

अनुसूचित जनजाति (ST) – हर पाठ्यक्रम में 7.5 प्रतिशत सीटें।

दिव्यांग – जनरल, जनरल-ईडब्ल्यूएस, ओबीसीएनसीएल, एससी और एसटी श्रेणी की सीटों में से प्रत्येक में 5 प्रतिशत सीटें

एनईईटी-यूजी के लिए इस वर्ष बड़ी संख्या में पंजीकरण हुआ। परीक्षा में अब तक के सबसे अधिक 20.87 लाख पंजीकरण प्राप्त हुए थे। जो पिछले वर्ष की संख्या से 2.57 लाख से अधिक है।

पंजीकृत उम्मीदवारों में 12 लाख महिला उम्मीदवार हैं। नीट यूजी 2023 अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की गई थी।

Free Ration Rules : मुफ्त राशन कार्ड धारकों के लिए अलर्ट! कभी नहीं करें ये गलत‍ियां, वरना हो जाएंगे……!

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments