Monday, July 15, 2024
HomeFinanceinterest Rates increased : PPF-SSY-NSC को लेकर अच्छी खबर, सरकार ने बढ़ा...

interest Rates increased : PPF-SSY-NSC को लेकर अच्छी खबर, सरकार ने बढ़ा दी ब्याज दरें… चेक करें नई दरें

PPF-SSY-NSC Interest Rates: वित्त मंत्रालय की ओर से एक अधिसूचना जारी कर यह बताया गया है। इस बार सरकार ने आरडी की ब्याज दरें 0.3 फीसदी बढ़ा दी हैं. बैंक जमा पर बढ़ती ब्याज दरों के बीच सरकार ने यह कदम उठाया है.

Interest rates on small savings increased: केंद्र सरकार ने बचत योजनाओं में पैसा लगाने वालों को बड़ा तोहफा दिया है। अगर आपने भी बचत योजनाओं में पैसा लगाया है तो अब से आपको ज्यादा ब्याज का फायदा मिलेगा.

वित्त मंत्रालय की ओर से एक अधिसूचना जारी कर यह बताया गया है. इस बार सरकार ने आरडी की ब्याज दरें 0.3 फीसदी बढ़ा दी हैं. बैंक जमा पर बढ़ती ब्याज दरों के बीच सरकार ने यह कदम उठाया है.

PPF को लेकर ये फैसला लिया गया

आपको बता दें कि निवेशकों के बीच लोकप्रिय पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर मिलने वाले ब्याज में कोई बदलाव नहीं किया गया है और इसे 7.1 फीसदी पर बरकरार रखा गया है.

वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी

वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, आरडी पर सबसे ज्यादा ब्याज राशि 0.3 फीसदी बढ़ाई गई है. इससे चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में फ्रीक्वेंसी डिपॉजिट धारकों को 6.5 फीसदी ब्याज मिलेगा, जो अब तक 6.2 फीसदी था.

पोस्ट ऑफिस FD पर कितना मिलेगा ब्याज?

ब्याज दरों की समीक्षा के बाद डाकघरों में एक साल की एफडी पर ब्याज 0.1 फीसदी बढ़कर 6.9 फीसदी हो जाएगा. वहीं, दो साल की एफडी पर ब्याज अब 7.0 फीसदी मिलेगा, जो अब तक 6.9 फीसदी था. हालाँकि, तीन-वर्षीय और पाँच-वर्षीय सावधि जमा पर ब्याज क्रमशः 7.0 प्रतिशत और 7.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है।

PPF और सेविंग अकाउंट पर दरों में कोई बदलाव नहीं

इसके साथ ही पीपीएफ (PPF Account) में जमा पर ब्याज 7.1 फीसदी और बचत खाते (Savings Account) में जमा पर ब्याज 4.0 फीसदी पर बरकरार रखा गया है. इनमें से किसी में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है.

NSC की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ.

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र पर ब्याज भी 1 जुलाई से 30 सितंबर 2023 तक 7.7 फीसदी पर बरकरार रखा गया है.

SSY और SCSS पर कितना मिलेगा ब्याज?

लड़कियों के लिए बचत योजना सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर भी 8.0 प्रतिशत पर अपरिवर्तित है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और किसान विकास पत्र पर ब्याज क्रमश: 8.2 फीसदी और 7.5 फीसदी होगा.

मासिक आय योजना

इससे पहले जनवरी-मार्च तिमाही के साथ-साथ अप्रैल-जून तिमाही में भी छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज बढ़ाया गया था. लघु बचत योजना पर ब्याज दरें तिमाही आधार पर अधिसूचित की जाती हैं। मासिक आय योजना पर मिलने वाले ब्याज में कोई बदलाव नहीं किया गया है और इस पर पहले की तरह 7.4 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा.

RBI ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया

उल्लेखनीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति को नियंत्रण में लाने के लिए पिछले साल मई से नीतिगत रेपो दर को 2.5 प्रतिशत बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया है। इससे जमा पर ब्याज दरें भी बढ़ गई हैं. हालांकि केंद्रीय बैंक ने पिछली दो मौद्रिक नीति समीक्षाओं में नीतिगत दर में बढ़ोतरी नहीं की है.

Addmission Examination : पलामू जिले के उत्कृष्ट विद्यालय में शामिल दो विद्यालयों में नामांकन हेतु 2 जुलाई को परीक्षा होगी……..!

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments