Tuesday, July 16, 2024
HomeFinancePM Kisan Scheme Update! 9 करोड़ किसानों के लिए बड़ी खबर! चेक...

PM Kisan Scheme Update! 9 करोड़ किसानों के लिए बड़ी खबर! चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस-

PM Kisan Scheme Update: अगर आप भी पीएम किसान की 14वीं किस्त (pm kisan 14th installment) का इंतजार कर रहे हैं तो आपका यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. पीएम मोदी (pm modi) जल्द ही किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करने वाले हैं.

आपको सिर्फ इस पैसे के लिए अब 7 दिन का इंतजार और करना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम किसान (pm kisan) का पैसा ट्रांसफर करने की तारीख और जगह दोनों ही तय हो गई हैं. पीएम मोदी इस बार 9 करोड़ किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करेंगे.

राजस्थान से ट्रांसफर करेंगे ये पैसा

पीएम किसान स्कीम की 14वीं किस्त का पैसा 27 जुलाई को जारी किया जाएगा. राजस्थान के सीकर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त के कुल 18 हजार करोड़ रुपये डीबीटी के जरिए ट्रांसफर करेंगे.

13वीं किस्त का पैसा कर्नाटक से हुआ था ट्रांसफर

बता दें इस कार्यक्रम में करीब 3 लाख किसान मौजूद रहेंगे. वहीं, इससे पहले यानी 13वीं किस्त का पैसा 27 फरवरी को पीएम मोदी ने कर्नाटक से ट्रांसफर किया था.

ये काम करना है जरूरी

सरकार ने बताया है कि अगर आपको भी 14वीं किस्त का पैसा चाहिए तो किसानों का आधार और NPCI से लिंक बैंक खाता होना चाहिए. इसी खाते में यह पैसा सीधे ट्रांसफर किया जाएगा. अगल आपका बैंक अकाउंट आधार और फिर NPCI से लिंक नहीं है तो आपको यह पैसा नहीं मिलेगा.

चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस-

>> किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं.

>> अब फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.

>> अब बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें.

>> अब आपके पास नया पेज खुलेगा.

>> यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें.

>> इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

पीएम किसान केवाईसी

पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार ईकेवाईसी पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए अनिवार्य है. ऑनलाइन तरीक से केवाईसी करवानी है तो पीएम किसान पोर्टल पर ओटीपी आधारित ईकेवाईसी मौजूद है. किसान बायोमेट्रिक आधारित केवाईसी भी करवा सकते हैं. इसके लिए बायोमेट्रिक आधारित केवाईसी के लिए सीएससी केंद्रों पर जाकर केवाईसी करवाई जा सकती है. ऐसे में अगर पीएम किसान की 14वीं किस्त का फायदा चाहिए तो जल्द ही केवाईसी करवा लें.

Bank License Cancelled : RBI ने 5 बैंकों का लाइसेंस क‍िया रद्द,चेक करें कहीं आपका खाता तो नहीं……….!

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments