Tuesday, August 20, 2024
HomeFinanceEPFO जल्द ही खाते में जमा करेगा PF ब्याज दर का पैसा,...

EPFO जल्द ही खाते में जमा करेगा PF ब्याज दर का पैसा, ये तीन तरीकों से चेक करें बैलेंस

PF Account Balance Check: अगर आप भी पीएफ खाते (PF Accounts) में ब्याज के पैसे का इंतजार कर रहे हैं तो सरकार जल्द ही इसे जारी करने वाली है. आप ब्याज की रकम तीन तरह से चेक कर सकते हैं.

Employees Provident Fund: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के तहत जल्द ही ब्याज का पैसा आने वाला है। ईपीएफओ बोर्ड (EPFO Board) द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज दर 8.15 प्रतिशत तय की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस बार ब्याज का पैसा जल्द जारी कर दिया जाएगा. इसमें पिछले साल की तरह देरी नहीं होगी. कहा जा रहा है कि अगस्त से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा.

ईपीएफओ खाते (EPFO Accounts) में पैसे ट्रांसफर करने से पहले वित्त मंत्रालय की ओर से आधिकारिक घोषणा की जाएगी. इस बार ईपीएफओ करीब सात करोड़ खाताधारकों (Account holders) के खाते में पैसे ट्रांसफर (money transfer) करेगा. गौरतलब है कि मार्च में ही वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 8.15 फीसदी ब्याज देने का ऐलान किया गया था. पीएफ खाताधारक (PF account holders) के खाते में जमा रकम को ईपीएफओ (EPFO) कई जगहों पर निवेश करता है और इससे होने वाली कमाई पर ब्याज देता है.

कितना योगदान है

सात करोड़ से ज्यादा लोगों को मिलेगा ब्याज का फायदा. यह ब्याज वेतन और नियोक्ता के योगदान पर दिया जाएगा. पीएफ खाते (PF Accounts) में सैलरी से 12 फीसदी योगदान दिया जाता है. और इतना ही योगदान नियोक्ता की ओर से भी दिया जाता है.

अगर आपकी सैलरी 25 हजार रुपये है तो कंपनी और कर्मचारी दोनों का हर महीने ईपीएफ (EPF) में कुल योगदान करीब 3,918 रुपये होगा. वहीं, ईपीएस (EPF) में आपका योगदान हर महीने 2,082 रुपये होगा।

इस तरह आप बैलेंस चेक कर सकते हैं

अगर आप पीएफ खाते का पैसा चेक करना चाहते हैं तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे पीएफ खाते का पैसा चेक कर सकते हैं। इसके लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं. आप ईपीएफओ(EPFO)  की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाकर अपना बैलेंस जान सकते हैं। यहां आप ई-पासबुक (E-Passbook) पर क्लिक करके अपने बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको यूएएन नंबर (UAN number) और पासवर्ड (Password) की जरूरत पड़ेगी।

मिस्ड कॉल और एसएमएस (SMS) द्वारा पैसे चेक करें

आप 9966044425 पर मिस्ड-कॉल देकर भी अपने पीएफ खाते (PF Accounts) का बैलेंस जान सकते हैं। आपको केवल रजिस्टर्ड नंबर से ही मिस्ड कॉल (Missed Call) करना होगा। मिस्ड कॉल (Mised Call) के तुरंत बाद एक एसएमएस (SMS) प्राप्त होगा।

इसमें पीएफ बैलेंस (PF balance) की पूरी जानकारी होगी. इसके अलावा आप एसएमएस (SMS) के जरिए भी बैलेंस चेक कर सकते हैं। आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN एसएमएस (SMS)  भेजकर बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Bank Holiday! RBI ने अगस्त महीने के लिए बैंक अवकाश सूची जारी की है, यहां देखे पूरी लिस्ट

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments