Home Finance Atal Pension Yojana :खुशखबरी, बुढ़ापे की टेंशन खत्म! सरकार देगी हर महीने...

Atal Pension Yojana :खुशखबरी, बुढ़ापे की टेंशन खत्म! सरकार देगी हर महीने 5,000 रुपये, यहाँ ऐसे करें आवेदन

0
Atal Pension Yojana :खुशखबरी, बुढ़ापे की टेंशन खत्म! सरकार देगी हर महीने 5,000 रुपये, यहाँ ऐसे करें आवेदन

Atal Pension Yojana : 40 साल से ज्यादा आयु के लोगों की चिंता खत्म होने वाली है जी हां,अब बुढ़ापा की टेंशन ख़त्म,क्योकि सरकार हर महीने 5,000 रुपये देने जा रही है, पर इसके लिए करना हो एक बार वो जान लें।

आपको ज्ञात है की मोदी सरकार लोगों के हित के लिए काफी सारी योजनाएं चला रही है, जिसमें पेंशन स्कीम और आवास योजना सबसे अहम हैं। वहीं अब केंद्र सरकार अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत लोगों को लाभ दे रही है।

सरकार इस स्कीम के तहत 40 साल से ज्यादा आयु के लोगों को पेंशन देती है। अगर आप ये लाभ उठाना चाहते हैं तो ये जान ले कि इसके लिए कैसे आवेदन करें।

बता दें कि अटल पेंशन स्कीम उन लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण है जो लोग मजदूरी जैसे कामों से अपनी जीवन यापन करते हैं। इसका मतलब जिनकी इनकम काफी कम है।

अगर आप 18 साल की आयु में ही इस स्कीम से जुड़ जाते हैं वह इस स्कीम के द्वारा आने वाले कल के लिए अच्छा खासा पैसा जमा कर सकते हैं।

इस स्कीम के तहत आपको हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन मिलती है और इस हिसाब से साल में 60 हजार रुपये घर में बैठे-बैठे कमा सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें इस स्कीम का लाभ वहीं लोग उठा सकते हैं जो कि टैक्सपेयर्स नहीं हैं।

अटल पेंशन स्कीम का खाता खोलने के लिए पास के SBI में जा सकते हैं। लोग बैंक जाकर खाता खुलवा रहे हैं।

उम्मीदवार को 20 साल के लिए करना होता है निवेश

अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Yojana) एक गारंटीड पेंशन स्कीम है। जिसको PFRDA के जरिए चलाया जाता है। इस स्कीम के तहत मिलने वाले साले लाभ सरकार गारंटी के साथ देती है।

अटल पेंशन स्कीम में कम से कम 20 सालों के लिए निवेश करना होता है। लेकिन इसके लिए बैंक का खाता होना बहुत ही जरुरी होता है।

अटल पेंशन योजना से मिलने वाले लाभ

अटल पेंशन योजना में एक प्रावधान दिया गया है कि आप इस स्कीम में निवेश करते है तो रिटायमेंट के बाद स्कीम में मिलने वाली पेंशन के हकदार होते हैं।

इस स्कीम की खास बात ये है कि अगर निवेशक की किसी कारण मौत हो जाती है तो मिलने वाला सारा लाभ परिवार को दे दिया जाता है।

यानि कि निवेशक की पत्नी और बच्चों को पेंशन मिलने लगती है।

अटल पेंशन योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

अटल पेंशन योजना का लाभ उठान के लिए जरुरी दस्तावेज के रुप में आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पता, पासपोर्ट साइज फोटो आदि की जरुरत होती है।

इसे भी पढ़ें : 8th Pay Commission! केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! बेसिक सैलरी 26,000 रुपए होगी, यहां पढ़ें अपडेट

Exit mobile version