Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceATM कार्ड भूल गए हैं घर और कैश भी हो गया है...

ATM कार्ड भूल गए हैं घर और कैश भी हो गया है खत्म, UPI से निकलेगा कैश, जान लें क्या है प्रोसेस

Cash From ATM: डेबिट कार्ड रहित नकद निकासी बैंक ग्राहकों को अपने कार्ड का उपयोग किए बिना अपने बैंक के एटीएम से नकदी निकालने की अनुमति देती है. इस सुविधा की अनुमति देने के लिए बैंक को यूपीआई पर लाइव होना चाहिए.

Debit Card: लोगों के पास बैंक खाता आज के दौर में होता ही है. वहीं बैंक खाते के साथ ही लोगों के पास एटीएम कार्ड भी होगा. एटीएम कार्ड को डेबिट कार्ड के नाम से भी जाना जाता है. डेबिट कार्ड के जरिए लोग एटीएम मशीन के जरिए कैश निकाल सकते हैं.

हालांकि अब एटीएम मशीन से कैश निकालना और भी आसान हो गया है और चाहें तो बिना एटीएम कार्ड के भी कैश निकाल सकते हैं. हालांकि इसके लिए लोगों के पास UPI होना काफी जरूरी है. अगर आपके पास UPI है और एटीएम नहीं है तो भी आप एटीएम मशीन से कैश निकाल सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं…

कार्डलेस नकद निकासी

डेबिट कार्ड रहित नकद निकासी बैंक ग्राहकों को अपने कार्ड का उपयोग किए बिना अपने बैंक के एटीएम से नकदी निकालने की अनुमति देती है. इस सुविधा की अनुमति देने के लिए बैंक को यूपीआई पर लाइव होना चाहिए. एटीएम को यूपीआई-एटीएम इंटरऑपरेबल कार्ड-लेस कैश निकासी सुविधा भी सक्षम करनी चाहिए.

UPI का उपयोग करके एटीएम से कैश कैसे निकालें

सबसे पहले ग्राहक को नकदी निकालते समय एटीएम में यूपीआई नकद निकासी के विकल्प का चयन करना होगा. फिर ग्राहक को वह राशि दर्ज करनी होगी जिसे वह निकालना चाहता है. ये राशि आपके बैंक खाते में मौजूद होनी चाहिए.

क्यूआर कोड को स्कैन करें

अगले चरण में एटीएम स्क्रीन पर सिंगल-यूज डायनेमिक क्यूआर कोड (हस्ताक्षरित) दिखाई देगा. अब, ग्राहक को अपने मोबाइल पर किसी भी यूपीआई एप्लिकेशन का उपयोग करके क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा. उसे यूपीआई पिन का उपयोग करके लेनदेन को अधिकृत करने की आवश्यकता है. एक बार यूपीआई में राशि डेबिट हो जाने के बाद उपयोगकर्ता को एटीएम पर ‘प्रेस हियर फॉर कैश’ का चयन करना होगा. यदि लेनदेन सफल होता है, तो नकदी निकाल दी जाएगी.

DA Arrears Payment: सरकार ने कर्मचारियों को कर दिया मालामाल! 4 महीने के एरियर का होगा भुगतान, DA बढ़ाने का आदेश जारी

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments