Friday, July 5, 2024
HomeFinancePNB ग्राहकों के लिए बुरी खबर! घटाई फिक्स्ड डिपॉजिट की दरें, यहां...

PNB ग्राहकों के लिए बुरी खबर! घटाई फिक्स्ड डिपॉजिट की दरें, यहां जानें नई दरें

PNB FD Interest Rates: पीएनबी की वेबसाइट के मुताबिक, 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दर में कटौती की गई है। नई दरें 1 जून यानी आज से लागू हो गई हैं।

पिछले कुछ दिनों से जिस बात के कयास लगाए जा रहे थे, वह ठोस रूप लेने लगी है। बैंकों में 2000 रुपए के नोट पहुंचने का असर अभी से शुरू हो गया है। जैसे-जैसे बैंकों की तरलता बढ़ रही है, जमा पर ब्याज भी प्रभावित होने लगा है। इस लिस्ट में सबसे पहले पंजाब नेशनल बैंक का नाम सामने आया है।

PNB ने अपनी एफडी की ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया है। जो इस बात का संकेत है कि बैंकों में 2000 रुपए के नोट आने से इसकी लिक्विडिटी बढ़ गई है, अब इसे और रुपए की जरूरत नहीं है। ऐसे में बैंक अब डिपॉजिट पर ज्यादा ब्याज नहीं देगा।

इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में एफडी में निवेश करने वालों को और निराश होना पड़ सकता है। पीएनबी की वेबसाइट के मुताबिक, 2 करोड़ रुपए से कम की एफडी पर ब्याज दर में कटौती की गई है। नई दरें 1 जून यानी आज से लागू हो गई हैं। पिछले महीने पीएनबी (PNB) ने कुछ निश्चित अवधि के लिए एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी।

इस FD पर घटी ब्याज दर-(Reduced interest rate on this FD)

आम लोगों के लिए बैंक 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए 3.05 फीसदी से 7.25 फीसदी के बीच ब्याज देता है. बैंक 444 दिनों की एफडी पर सबसे ज्यादा 7.25 फीसदी का रिटर्न देता है। 1 साल की एफडी पर बैंक ने नियमित ग्राहकों के लिए ब्याज दर में 5 आधार अंकों की कटौती की है।

जिसके बाद इस एफडी की ब्याज दर 6.80 फीसदी से घटकर 6.75 फीसदी हो गई है. पिछले महीने बैंक ने 666 दिनों की एफडी की ब्याज दर 7.25 फीसदी से घटाकर 7.05 फीसदी कर दी थी.

सीनियर सिटीजन को कितना ब्याज मिलेगा-(How much interest will senior citizens get)

वरिष्ठ नागरिकों के लिए पीएनबी (PNB) को 7 दिन से 10 साल की एफडी पर 4% से 7.75% तक ब्याज मिलेगा। सबसे ज्यादा 7.75 फीसदी का ब्याज 444 दिन की एफडी पर मिलता है। बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक साल की एफडी की ब्याज दर घटा दी है।

इस एफडी पर पहले 7.30 फीसदी ब्याज मिलता था, जो अब 7.25 फीसदी हो गया है. पिछले महीने बैंक ने 666 दिनों की एफडी पर ब्याज दर 7.75 फीसदी से घटाकर 7.55 फीसदी कर दी थी.

सुपर सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज-(Interest for Super Senior Citizen)

अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए, बैंक 7 दिनों से 10 वर्ष के बीच की एफडी के लिए 4.30 प्रतिशत से 8.05 प्रतिशत तक ब्याज प्रदान करता है। 444 दिन की एफडी पर सबसे ज्यादा 8.05 फीसदी का ब्याज मिलता है। बैंक ने एक साल की एफडी पर 5 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है।

जिसके बाद ब्याज दर को 7.60 फीसदी से घटाकर 7.55 फीसदी कर दिया गया है. पिछले महीने बैंक ने 666 दिनों की एफडी पर ब्याज दर 8.05 फीसदी से घटाकर 7.85 फीसदी कर दी थी.

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की लॉटरी! महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी, खाते में आएगी इतनी सैलरी

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments