Home Finance Bank Holiday Alert…बैंक कर्मचारियों की मौज, अब 5 दिन काम और 2...

Bank Holiday Alert…बैंक कर्मचारियों की मौज, अब 5 दिन काम और 2 दिन आराम, हर शनिवार होगी छुट्टी

0
Bank Holiday Alert...बैंक कर्मचारियों की मौज, अब 5 दिन काम और 2 दिन आराम, हर शनिवार होगी छुट्टी

भारत में बैंक कर्मचारियों (Bank Employees) को जल्द ही एक शानदार तोहफा मिल सकता है. सरकार बैंक कर्मचारियों की एक पुरानी मांग को पूरा करने की तैयारी में है. खबरों में बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार जल्द ही इस संबंध में आधिकारिक अधिसूचना जारी कर सकती है.

मुहर लगाने की तैयारी में सरकार

सीएनबीसी (CNBC) आवाज की एक खबर में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार बैंक कर्मचारियों के 5 कार्यदिवसों वाले सप्ताह की मांग पर गंभीरता से विचार कर रही है. वित्त मंत्रालय बैंक कर्मचारियों की इस पुरानी मांग पर मुहर लगाने की तैयारी में है, जिसके बाद इसे लेकर अधिसूचना जारी हो सकती है और बदलाव को प्रभाव में लाया जा सकता है.

अभी हर शनिवार को नहीं छुट्टी

अगर ऐसा होता है तो बैंक कर्मचारियों को अब हर सप्ताह सिर्फ 5 दिन ही काम करना होगा. मौजूदा व्यवस्था में बैंक कर्मचारियों को महीने के हर रविवार को तो छुट्टी मिलती है, लेकिन हर शनिवार को बैंकों में छुट्टी नहीं होती है. बैंक हर महीने के पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को खुले होते हैं, जबकि महीने में पड़ने वाले दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक कर्मचारियों की छुट्टी होती है.

आईबीए (IBA) ने भेज दिया है प्रस्ताव

बैंकों के कर्मचारी लंबे समय से इस बात की मांग कर रहे हैं कि उनके लिए 5 कार्यदिवसों वाले सप्ताह की व्यवस्था लागू की जाए. इंडियन बैंक एसोसिएशन ने इस संबंध में सरकार को प्रस्ताव भी दिया था. खबर में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि सरकार इंडियन बैंक एसोसिएशन के प्रस्ताव पर सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ रही है और जल्दी ही वेज बोर्ड रिविजन के साथ एक अधिसूचना जारी हो सकती है.

लंबे समय से हो रही है मांग

पांच कार्यदिवसों वाले सप्ताह की मांग सबसे पहले कोरोना महामारी के बाद उठी थी. हालांकि तब इंडियन बैंक एसोसिएशन ने इस मांग को खारिज कर दिया था और इसके बदले में 19 फीसदी वेतन बढ़ोतरी की पेशकश की थी. बाद में पांच दिवसों वाले सप्ताह की मांग जोर पकड़ती चली गई. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस की अगुवाई में बैंक कर्मचारियों ने इस मांग को लेकर इस साल जनवरी में दो दिनों का हड़ताल भी किया था.

बढ़ जाएंगे काम के घंटे

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर की मानें तो इंडियन बैंक एसोसिएशन 5 दिनों के सप्ताह की मांग पर इस बात के बाद सहमत हुआ है कि काम के घंटे बढ़ाए जाएंगे. इंडियन बैंक एसोसिएशन फरवरी 2023 में इस बात पर सहमत हुआ था कि वह 5 दिनों के सप्ताह की मांग पर गौर करेगा. इसके साथ उसने हर रोज काम के घंटे 40 मिनट बढ़ाने की शर्त जोड़ दी थी. अगर ऐसा हुआ तो बैंक कर्मचारियों को सुबह के 09:45 बजे से शाम के 05:30 बजे तक काम करना होगा.

इसे भी पढे : UPSC CDS I Result 2023 Out : UPSC CDS I परीक्षा का रिजल्ट घोषित, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक, यहाँ जानें पू……..

Exit mobile version