Home Finance Bank Holidays In June 2023 | 2000 रुपये का नोट बदलने जा...

Bank Holidays In June 2023 | 2000 रुपये का नोट बदलने जा रहे हैं तो पहले चेक कर लें बैंक छुट्टियों की लिस्ट

0
Bank Holidays In June 2023 | 2000 रुपये का नोट बदलने जा रहे हैं तो पहले चेक कर लें बैंक छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays In June 2023: जून में बैंकों में 12 दिन बंद रहेंगे. इस समय 2000 रुपये के नोट बदलने का काम जोरों पर चल रहा है तो पहले बैंकों के अवकाश की लिस्ट चेक कर लें, नहीं तो आपका दिन बर्बाद हो सकता है.

Bank Holidays In June 2023: जून 2023 में रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार समेत कई राज्यों में बैंकों में कुल 12 दिनों का अवकाश रहेगा. राज्य के आधार पर बैंक की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं.

जून में, बैंक दिन/राजा संक्रांति, कांग (रथजात्रा)/रथ यात्रा, खर्ची पूजा, बकरीद ईद (ईद-उल-जुहा) और रेमना नी/ईद-उल-जुहा पर बंद रहेंगे.

यदि आप किसी बैंक में 2000 रुपये के नोट जमा करने या बदलने की योजना बना रहे हैं, तो बैंक जाने से पहले अपने राज्य में छुट्टियों की लिस्ट चेक करके यह पता कर लें कि कहीं बैंक बंद तो नहीं हैं.

जून बैंक अवकाश 2023

15 जून (गुरुवार)- वाय.एम.ए. दिन/राजा संक्रांति- मिजोरम और उड़ीसा में बैंक बंद रहेंगे.

20 जून (मंगलवार)- कांग (रथयात्रा)/रथ यात्रा- उड़ीसा और मणिपुर में बैंक बंद रहेंगे.

26 जून (सोमवार)- त्रिपुरा में खर्ची पूजा-बैंक बंद रहेंगे.

28 जून- (बुधवार)- बकरीद (ईद-उल-जुहा)- महाराष्ट्र, जम्मू, केरल, श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

29 जून (गुरुवार)- बकरीद ईद (ईद-उल-अधा)- महाराष्ट्र, सिक्किम, उड़ीसा को छोड़कर लगभग सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.

जून में बैंक 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे, लेकिन इन सभी अवकाश के दौरान इंटरनेट बैंकिंग सुविदा जारी रहेगी. हालांकि, कस्टमर बैंकों से नकद जमा या निकासी नहीं कर पाएंगे. वे पैसे निकालने के लिए एटीएम का इस्तेमाल कर पाएंगे.

आरबीआई (RBI)  द्वारा छुट्टियों को निम्न तरीके से निर्दिष्ट किया गया है:

निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत अवकाश; निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टी और रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलीडे; और बैंकों द्वारा खातों को बंद करना.

गौरतलब है कि आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर कर दिया है तो उसको बैंकों में एक्सचेंज किया जा रहा है. जिसके लिए केंद्रीय बैंक ने बिना किसी पहचान पत्र वालों के लिए 10 नोट की संख्या तय की है, जिसकी कुल राशि 20000 के बराबर होती है.

वहीं, अगर आप बैंक खाता धारक हैं तो अपने खाते में अधिक धनराशि जमा कर सकते हैं. केंद्रीय बैंक ने इसके लिए 30 सितंबर की समय सीमा तय की है. अगर आप अभी तक अपना 2000 रुपये नोट नहीं बदल पाए हैं और जून माह में बदलने के लिए सोचा हैं तो आपके लिए जरूरी है कि पहले से ही यह चेक कर लें कि जून में बैंकों में किस-किस तारीख को बैंक बंद रहेंगे.

RBI Recruitment 2023 | सुनहरा मौका! रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कई पद पर निकाली भर्ती, योग्य हों तो जल्द कर दें अप्लाई…देखे डिटेल्स

Exit mobile version