Friday, July 5, 2024
HomeFinanceBank Locker Rules : SBI समेत इन पांच बैंक लॉकर्स के नियमों...

Bank Locker Rules : SBI समेत इन पांच बैंक लॉकर्स के नियमों में बदलाव, देखें कहीं आपका बैंक तो नहीं?

Bank Locker: अधिकांश बड़े बैंक अपने ग्राहकों को कुछ शाखाओं में कीमती सामान रखने के लिए लॉकर की सुविधा प्रदान करते हैं। इन लॉकर्स की फीस उनके स्पेस, साइज के हिसाब से तय की जाती है।

Bank Locker: अधिकांश प्रमुख बैंक कुछ शाखाओं में अपने ग्राहकों को लॉकर की सुविधा प्रदान करते हैं, शुल्क लॉकर के स्थान और आकार के आधार पर लागू होते हैं। एसबीआई, केनरा बैंक, एचडीएफसी (SBI, Canara Bank, HDFC) सहित कई बैंकों ने अपने लॉकर किराये (Locker Rental) की दरों में बदलाव किया है। वहीं, आरबीआई (RBI) ने बैंकों (RBI banks) को संशोधित लॉकर समझौते पर ग्राहकों के हस्ताक्षर लेने के लिए 30 जून की समय सीमा दी है।

एचडीएफसी बैंक लॉकर शुल्क-(HDFC Bank Locker Charges)

एचडीएफसी बैंक एक लॉकर (HDFC Bank A Locker)  के लिए प्रति वर्ष 1,350 रुपये से 20,000 रुपये के बीच शुल्क लेता है। ये शुल्क लॉकर (fee locker) के आकार, उपलब्धता और स्थान पर निर्भर करते हैं। आम तौर पर मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में मध्यम लॉकर के लिए वार्षिक शुल्क 3000 रुपये, बड़े लॉकर के लिए 7000 रुपये और एक्सएल लॉकर (XL Locker) के लिए 15000 रुपये है।

आईसीआईसीआई बैंक-(ICICI Bank)

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) छोटे आकार के लॉकर के लिए 1,200 रुपये से 5,000 रुपये तक चार्ज करता है। मध्यम आकार के लॉकरों के लिए 2,500-9,000 रुपये और बड़े लॉकरों के लिए 4,000 रुपये से 15,000 रुपये के बीच शुल्क लिया जाता है।

हाँ बैंक लॉकर-(Yes Bank Locker)

यस बैंक अपने ग्राहकों से अलग-अलग साइज के लॉकर (size locker) के लिए 4500 रुपये से लेकर 32000 रुपये तक चार्ज करता है।

केनरा बैंक लॉकर शुल्क-(Canara Bank Locker Fee)

केनरा बैंक के ग्राहकों (Canara Bank customers) के लिए एक बार का लॉकर पंजीकरण शुल्क 400 रुपये प्लस जीएसटी है। लॉकर संचालन के लिए सेवा शुल्क 12 प्रति वर्ष तक निःशुल्क हैं और उसके बाद प्रति ऑपरेशन 100 रुपये और जीएसटी शुल्क लागू हैं।

एसबीआई नवीनतम दरें-(SBI Latest Rates)

SBI ने अपने ग्राहकों को 3 तरह के लॉकर की सुविधा दी है. तीनों लॉकरों का किराया अलग-अलग है। बैंक मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में ग्राहकों से 2,000 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज करता है। ग्रामीण और निम्न शहरी ग्राहकों के लिए 1500 से अधिक जीएसटी शुल्क लिया जाता है।

RBI Rules Changed: क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन को लेकर बड़ी खबर! लोन मिलने में होगी मुश्किल… जानिए पूरी डिटेल

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments