Tuesday, July 9, 2024
HomeFinanceBest FD interest rates 2023: ये 5 बैंकों में FD पर कमाएं...

Best FD interest rates 2023: ये 5 बैंकों में FD पर कमाएं 9 फीसदी से ज्यादा ब्याज…..जाने FD से जुड़ी पूरी डिटेल्स

Latest FD Rates: पिछले एक साल में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में तेजी से बढ़ोतरी की है, जिसका बैंक ग्राहकों पर काफी असर पड़ा है। सकारात्मक पक्ष यह है कि ग्राहकों को अपने बचत खातों और फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर उच्च ब्याज दरों से लाभ हो रहा है।

हालांकि, पिछली दो मौद्रिक नीति समिति की बैठकों में, खुदरा मुद्रास्फीति में गिरावट के कारण रिज़र्व बैंक ने रेपो दर को स्थिर बनाए रखा है। यह निर्णय रेपो दर को अपरिवर्तित रखने के उद्देश्य को दर्शाता है। प्रारंभिक वर्ष के दौरान, रिज़र्व बैंक ने रेपो दर में 2.50 प्रतिशत की वृद्धि की, जिसके परिणामस्वरूप व्यक्तियों को लाभ और नुकसान दोनों हुए।

एक ओर, लोन अधिक महंगे हो गए, जिससे उधारकर्ताओं पर उच्च ईएमआई का बोझ पड़ गया। दूसरी ओर, एफडी और बचत खातों पर मिलने वाला ब्याज बढ़ गया।

रेपो दर में लगातार बढ़ोतरी के परिणामस्वरूप, बैंकों ने एफडी पर 9 प्रतिशत से अधिक ब्याज दरों की पेशकश शुरू कर दी है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह उच्च दर विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों पर लागू होती है, जबकि अन्य ग्राहकों को अलग दरें प्राप्त हो सकती हैं।

बैंक और उनकी ब्याज दरें

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक 181 से 201 दिनों की परिपक्वता अवधि वाली एफडी पर 9.25 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, 1001 दिनों की परिपक्वता वाली एफडी पर 9.50 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती है।

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के वरिष्ठ नागरिक ग्राहक 1000 दिनों की परिपक्वता अवधि वाली एफडी पर 9.11 प्रतिशत की ब्याज दर अर्जित कर सकते हैं।

जन लघु वित्त बैंक

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 9 प्रतिशत से अधिक ब्याज दर भी प्रदान करता है। यह दर 366 से 499 दिन, 501 से 730 दिन और 500 दिन की परिपक्वता अवधि वाली एफडी पर लागू है।

सूर्योदय लघु वित्त बैंक

वरिष्ठ नागरिक सूर्योदय लघु वित्त बैंक में 5 वर्ष की परिपक्वता अवधि के साथ सावधि जमा पर 9.6 प्रतिशत ब्याज दर का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, 999 दिनों की परिपक्वता अवधि वाली एफडी पर 9 प्रतिशत ब्याज दर उपलब्ध है।

ESAF लघु वित्त बैंक

ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 2 से 3 साल की परिपक्वता अवधि वाली एफडी पर 9 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है।

ये आकर्षक ब्याज दरें विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों की जरूरतों को पूरा करती हैं, जिससे उन्हें अच्छे निवेश के अवसर मिलते हैं।

DA Hike 2023 : केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए आई खुश करने वाली खबर! महंगाई भत्ते पर आया ताजा अपडेट….जान कर हो…….!

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments