Friday, July 5, 2024
HomeEducationCBSE Board Exam 2024: बड़ी खबर! CBSE कक्षा 10वीं 12वीं परीक्षा 2024...

CBSE Board Exam 2024: बड़ी खबर! CBSE कक्षा 10वीं 12वीं परीक्षा 2024 अनुसूची जारी, यहाँ देखे पूरी डिटेल्स

CBSE Exams 2024: परीक्षा की तारीखों पर निर्णय विभिन्न इनपुट और सुझावों पर विचार करने के बाद किया गया। सीबीएसई (CBSE) ने कार्यक्रम को अंतिम रूप देते समय छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के हितों और चिंताओं को ध्यान में रखा है।

CBSE Preparation Tips: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने घोषणा की है कि वह 2024 में 15 फरवरी से दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करेगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने हाल ही में बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम की घोषणा की है 2024 में दसवीं और बारहवीं कक्षा। सीबीएसई (CBSE) के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी और आयोजित की जाएंगी। इसके करीब 55 दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है, जो 10 अप्रैल 2024 को खत्म होगी.

परीक्षा की तारीखों पर निर्णय विभिन्न इनपुट और सुझावों पर विचार करने के बाद लिया गया। सीबीएसई CBSE) ने कार्यक्रम को अंतिम रूप देते समय छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के हितों और चिंताओं को ध्यान में रखा है।

कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए परीक्षाएं 15 फरवरी से 21 मार्च, 2024 तक आयोजित होने की संभावना है। वहीं, कक्षा 12वीं के छात्रों की परीक्षाएं 17 फरवरी से 10 अप्रैल, 2024 तक निर्धारित हैं। इसे ध्यान में रखें और इन तिथियों के अनुसार अपनी तैयारी की योजना बनाएं।

इसके अलावा, दोनों कक्षाओं के लिए व्यावहारिक परीक्षाएं अस्थायी रूप से 2 जनवरी से 14 फरवरी, 2024 तक आयोजित होने वाली हैं। व्यावहारिक परीक्षाएं महत्वपूर्ण हैं और पर्याप्त तैयारी की आवश्यकता है, इसलिए छात्रों को इस समय सीमा को ध्यान में रखना चाहिए। परीक्षा की तारीखों की घोषणा से छात्रों को अपने अध्ययन कार्यक्रम को व्यवस्थित करने और पूरी तैयारी सुनिश्चित करने के लिए एक स्पष्ट समयरेखा मिलती है। छात्रों के लिए उपलब्ध समय का प्रभावी ढंग से उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

चूंकि बोर्ड परीक्षाएं किसी छात्र की शैक्षणिक यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि छात्र अपनी पढ़ाई के लिए अनुशासित दृष्टिकोण बनाए रखें, नियमित रूप से अभ्यास करें और किसी भी संदेह या कमजोरी के क्षेत्रों का तुरंत समाधान करें। समर्पण, दृढ़ता और एक सुनियोजित रणनीति के साथ, छात्र सीबीएसई CBSE) बोर्ड परीक्षाओं में अपने वांछित परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

Bank Locker New Rules : बड़ी खबर!अब बैंक के लॉकर में रख सकते हैं सिर्फ ये चीजें, RBI ने बनाए नए नियम

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments