Tuesday, July 2, 2024
HomeEducationCBSE Exam 2023 | CBSE 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए 1...

CBSE Exam 2023 | CBSE 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए 1 जून से शुरू होंगे आवेदन..अधिसूचना जारी

CBSE Supplementary Exam 2023 सीबीएसई बोर्ड की ओर से सप्लीमेंट्री एग्जाम 2023 के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस 1 जून से शुरू हो जाएगी। जिन छात्रों को इस परीक्षा में भाग लेना है वे ऑनलाइन माध्यम से www.cbse.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

CBSE Supplementary Exam 2023: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से 1 जून से सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई किया जा सकेगा। जिन स्टूडेंट्स ने सीबीएसई बोर्ड से क्लास 10th एवं 12th की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लिया है और अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं या वे एक या दो विषयों में फेल हो गए हैं वे सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए 1 जून से आवेदन पत्र भर सकते हैं। स्टूडेंट्स आवेदन पत्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाकर भर सकेंगे। सप्लीमेंट्री एग्जाम का आयोजन जुलाई 2023 में किया जायेगा।

CBSE Supplementary 10th, 12th Exam 2023: इन डेट्स में कर सकेंगे आवेदन

सीबीएससी बोर्ड 10वीं, 12वीं में कम अंक प्राप्त करने वाले या एक या दो विषयों में फेल स्टूडेंट्स सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए आवेदन तिथियों का विशेष ध्यान रखें। सप्लीमेंट्री एग्जाम में भाग लेने के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 1 जून से शुरू होकर 15 जून तक जारी रहेगी।

आवेदन पत्र भरने के साथ अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क 300 रुपये जमा करना होगा। भारत से बाहर नेपाल के अलावा अन्य देशों के स्टूडेंट्स को 1000 और 2000 रुपये एप्लीकेशन फीस के रूप में जमा करना होगा। इसके अलावा जो अभ्यर्थी 15 जून तक आवेदन नहीं कर सकेंगे वे 16 से 17 जून तक लेट फीस 300 रुपये के आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। लेट फीस से बचने के लिए अभ्यर्थी तय तिथियों में आवेदन अवश्य कर लें।

CBSE Supplementary Exam Form Date 2023: आयोजित होगी केवल सप्लीमेंट्री परीक्षा

आपको बता दें कि इस वर्ष से सीबीएसई की ओर से केवल सप्लीमेंट्री एग्जाम का आयोजन किया जायेगा। इसके अलावा होने वाले कंपार्टमेंट एग्जाम एवं इंप्रूवमेंट एग्जाम का आयोजन नहीं किया जायेगा। इसमें वे सभी स्टूडेंट्स भाग ले सकेंगे जो कंपार्टमेंट एग्जाम एवं इंप्रूवमेंट एग्जाम में भाग ले सकते हैं। बोर्ड की ओर से इन परीक्षाओं का नाम बदलकर सप्लीमेंट्री परीक्षा किया गया है। योग्यता एवं मानदंड में किसी भी प्रकार से कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।

IMD Alert : बड़ी खबर!अगले 5 दिन तक इन 13 राज्यों में भारी बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments