Tuesday, July 2, 2024
HomeFinanceDA-DR Latest Update | कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए खुशखबरी, DA-DR में 9%...

DA-DR Latest Update | कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए खुशखबरी, DA-DR में 9% की बढ़ोतरी, आदेश जारी, 4 महीने के एरियर का होगा भुगतान….खाते में आएंगे इतने रुपये

कर्मचारियों सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। उनके महंगाई भत्ते-महंगाई राहत में 9 फीसद की वृद्धि की गई है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं जारी आदेश के तहत उन्हें 4 महीने के एरियर का भुगतान किया जाएगा।साथ ही उनके वेतन में 10000 से 20000 रुपए तक का इजाफा देखा जा सकता है।

Pensioners DR Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। महंगाई भत्ते में 9 फीसद की वृद्धि की गई है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। शासनादेश जारी करने के साथ ही पूर्व कर्मचारियों को महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा। साथ ही उनके वेतन में बंपर वृद्धि देखी जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वेतन समिति 2008 की संस्तुतियों के अधीन पेंशन और पारिवारिक पेंशन प्राप्त कर रहे पूर्व कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ी राहत दी गई है। उनके महंगाई भत्ते में 9 फीसद की वृद्धि की गई है। इसके लिए बुधवार देर रात आदेश जारी किए गए।

इतना बढ़ेगा वेतन-(Salary will increase so much)

छठे वेतनमान प्राप्त कर रहे इन्हें पेंशन भोगियों को अब 212 फीसद की जगह 221 फीसद महंगाई राहत का लाभ मिलेगा। इनके DR में वृद्धि कर दी गई है। इसके साथ ही सेवानिवृत्त कर्मचारियों के वेतन में भी बड़ा इजाफा देखा जाएगा। उनके वेतन में 7000 से 20000 रुपए तक की वृद्धि देखी जा सकती है।

इन्हें मिलेगा लाभ-(They will get benefit)

मामले में वित्त विभाग के विशेष सचिव नील रतन कुमार द्वारा महंगाई राहत में वृद्धि के आदेश जारी किए गए हैं। जनवरी 2023 से महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ सेवानिवृत्त कर्मचारियों को मिलेगा। इसके साथ ही उन्हें 4 महीने के एरियर का भी भुगतान किया जाएगा। इस वृद्धि का लाभ शिक्षा प्राथमिक शिक्षा के तहत राज्य निधि से सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के ऐसे पेंशन भोगियों, जिन्होंने शासकीय पेंशनर्स के समान पेंशन/ पारिवारिक पेंशन को अनुमन्य किया है, उन पर लागू होगा।

हर महीने 200 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार-(Additional burden of Rs 200 crore every month)

इससे पहले उत्तर प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उनके महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसद की वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी। यह वृद्धि एक जनवरी 2023 से लागू की गई है। इसका लाभ 19 लाख कर्मचारी सहित पेंशनर्स को होगा। सरकारी खजाने पर इससे हर महीने 200 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार देखा जाएगा।

महंगाई भत्ते को 9 फीसद की दर से बढ़ाया गया-(Dearness Allowance has been increased at the rate of 9 percent.) 

सातवें वेतन आयोग प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि के साथ ही छठे वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारी और पेंशन भोगियों के लिए भी महंगाई भत्ते को 9 फीसद की दर से बढ़ाया गया था। वहीं अब पेंशनर्स के महंगाई राहत को बढ़ाते हुए इसके आदेश जारी किए गए।

Gold Silver Rate | आज सोना चांदी खरीदने वालों के लिए खुशखबरी! कीमतों में भारी गिरावट, यहां देखें नई रेट लिस्ट

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments