Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceDA Hike : बड़ी खबर! कैबिनट मीटिंग में हुआ बड़ा ऐलान! केंद्रीय...

DA Hike : बड़ी खबर! कैबिनट मीटिंग में हुआ बड़ा ऐलान! केंद्रीय कर्मचारियों के DA में इतना होगा इजाफा…जाने सारी डिटेल्स

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में हुआ बढ़ोतरी का ऐलान– केंद्र सरकार के कर्मचारी अब बेहद अमीर होंगे। जब से उन्हें उनका महंगाई भत्ता मिला है, उसमें जबरदस्त इजाफा हुआ है। क्या आप मुझे बता सकते हैं कि महंगाई भत्ते पर ताजा खबर क्या है?

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अब बहुत अमीर बनना संभव है। जब से उनका महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है, यह नाटकीय रूप से बढ़ गया है। अभी की स्थिति में आने वाले महीनों में कर्मचारियों की जेब में महंगाई भत्ता (डीए हाइक) 42 फीसदी नहीं बल्कि 46 फीसदी की दर से आएगा.

जुलाई 2023 के डीए स्कोर में भारी सुधार हुआ है। अप्रैल महीने के लिए डीए स्कोर जारी किया गया है। संख्या में काफी वृद्धि हुई है। यह एआईसीपीआई सूचकांक में 0.72 अंकों की वृद्धि पर आधारित है। जुलाई 2023 में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ाकर 46% किया जाएगा, इसकी पुष्टि हो गई है।

ATM Cash Withdrawal Limit : ATM से पैसा निकालने वालों के लिए बड़ी खब! फिक्स हो गई लिमिट, एक दिन में ATM से इतना ही निकल सकते पैसा….

कर्मचारियों के लिए नया अपडेट क्या है?

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता निर्धारित किया जाता है। हर महीने महीने के अंत में नंबर जारी किए जाते हैं।

नतीजतन, यह ज्ञात है कि अगले 6 महीनों के संशोधन तक डीए स्कोर द्वारा कितना हासिल किया गया है। अप्रैल 2023 के लिए सूचकांक जारी किया गया है। एक साल पहले, CPI(IW)BY2001=100 133.3 पर था, जबकि अप्रैल में यह 134.02 था। यह 0.72 अंक की वृद्धि दर्शाता है।

तय है कि मंहगाई भत्ता कितना बढ़ेगा?

इसमें कोई संदेह नहीं है कि केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई 2023 में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी मिलेगी। पहले से ही दावा किया जा रहा था कि डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। बहरहाल, एआईसीपीआई इंडेक्स भी इसी दिशा में आगे बढ़ रहा है।

Work From Home End : वर्क फ्रॉम होम कर्मचारियों के लिए अलर्ट, कर्मचारियों को टीसीएस की अंतिम चेतावनी, तुरंत ऑफिस रिपोर्ट करें

इंडेक्स नंबरों के हिसाब से डीए स्कोर में भी काफी इजाफा हुआ है। मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक डीए स्कोर 45.04% पहुंच गया है। मार्च की तुलना में यह 0.58 प्रतिशत की वृद्धि है।

जून और मई के नंबर अभी जारी होने बाकी हैं। अगर ऐसी स्थिति रही तो दो माह की संख्या के बाद 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता पक्का किए जाने की संभावना है। नतीजतन, डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

डीए स्कोर कब आया?

सातवें वेतन आयोग के अनुसार श्रम ब्यूरो द्वारा अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (औद्योगिक श्रमिक) पर एक रिपोर्ट जारी की गई है। इनमें जनवरी में मजबूत इंडेक्स दर्ज किया गया था। फरवरी में मामूली गिरावट आई थी।

हालांकि, फरवरी में डीए स्कोर अधिक था। मार्च में इंडेक्स में एक और अच्छी उछाल देखने को मिली। इंडेक्स में 132.7 अंक से बढ़कर 133.3 अंक हो गया है। अब देखने में आया है कि अप्रैल में भारी बढ़ोतरी हुई है। नतीजतन, सूचकांक संख्या 134.02 पर पहुंच गया है।

साथ ही डीए 45.04 फीसदी पर पहुंच गया है। जनवरी में 43.18% स्कोर और फरवरी में 43.79% स्कोर की तुलना में मार्च में 44.46 प्रतिशत डीए स्कोर। मई के अंक जून में जारी किए जाएंगे। इस शुक्रवार, 30 जून को कंपनी अपना 30वां जन्मदिन मनाएगी।

JAC Board 11th Result 2023 : झारखंड बोर्ड 11वीं का रिजल्ट इस दिन आएगा….यहाँ Direct Link से देख सकते है

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments