Friday, July 5, 2024
HomeFinanceDA Hike : सरकारी कर्मचारी हुए मालामाल! 8% DA एक ही बार...

DA Hike : सरकारी कर्मचारी हुए मालामाल! 8% DA एक ही बार में बढ़ाया, सीधे 9.50 लाख कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को होगा फायदा

DA Hike in Gujarat: सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया क‍ि राज्‍य सरकार के करीब 9.50 लाख कर्मचारी और पेंशनर्स को 7वें वेतन आयोग के तहत कवर क‍िया गया है. महंगाई भत्‍ते और महंगाई राहत में की गई बढ़ोतरी से इन कर्मचार‍ियों को फायदा होगा.

7th Pay Commission Latest News: केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों के ल‍िए 1 जुलाई 2023 से नया महंगाई भत्‍ता लागू होगा. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार की तरफ से डीए (DA) में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की जाएगी. लेक‍िन इससे पहले ही गुजरात के सरकारी कर्मचार‍ियों को खुश करने वाली खबर आई है. गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने सातवें वेतन आयोग के तहत राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के ल‍िए डीए / डीआर (DA / DR) में 8 प्रतिशत का इजाफा करने की घोषणा की है.

9.50 लाख कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को फायदा-(9.50 lakh employees and pensioners benefited) 

सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया क‍ि राज्‍य सरकार के करीब 9.50 लाख कर्मचारी और पेंशनर्स को 7वें वेतन आयोग के तहत कवर क‍िया गया है. महंगाई भत्‍ते और महंगाई राहत (Dearness Allowance/Dearness Relief) में की गई बढ़ोतरी से इन कर्मचार‍ियों को फायदा होगा. सरकार की तरफ से डीए में की गई 8 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी दो ह‍िस्‍सों में लागू होगी. पहला चार प्रत‍िशत डीए 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी होगा. जबक‍ि डीए में बाकी 4 प्रतिशत का इजाफा 1 जनवरी, 2023 से लागू होगा. डीए में इजाफा केंद्र सरकार के न‍ियमों के अनुसार की गई है.

तीन किश्तों में होगा एर‍ियर का भुगतान-(Arrears will be paid in three installments) 

प‍िछला बकाया (Arrears) सरकार की तरफ से तीन किश्तों में जारी क‍िया जाएगा. एर‍ियर की पहली क‍िश्‍त जून महीने की सैलरी के साथ दी जाएगी. इसी तरह दूसरी और तीसरी क‍िश्‍त को अक्टूबर 2023 के वेतन के साथ द‍िया जाएगा. सरकार की तरफ से बताया गया क‍ि डीए में इजाफा करने से सरकार के खजाने पर 4,516 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. इससे पहले गुजरात सरकार ने अगस्‍त, 2022 तीन प्रत‍िशत डीए का ऐलान क‍िया था. इसके 1 जनवरी 2022 से लागू क‍िया गया था.

आपको बता दें फ‍िलहाल केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों को 42 प्रत‍िशत डीए का भुगतान क‍िया जा रहा है. केंद्र की तरफ से अगले डीए का ऐलान 1 जुलाई से क‍िया जाएगा. इस बार डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िये जाने की उम्‍मीद है. इस तरह केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए बढ़कर 46 प्रत‍िशत होने की उम्‍मीद है.

इसे भी पढे : Wrong UPI Payment | GPay, PhonePe, Paytm से गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर होने पर तुरंत करें ये काम

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments