Wednesday, October 2, 2024
HomeFinanceDearness Allowance Hike : खुशखबरी! केंद्र सरकार के इन कर्मचारियों के लिए...

Dearness Allowance Hike : खुशखबरी! केंद्र सरकार के इन कर्मचारियों के लिए डीए की दर में 16% की वृद्धि

नवीनतम महंगाई भत्ता (DA) वृद्धि समाचार जून 2023: केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कुछ कर्मचारियों के लिए डीए की दर में 16% की वृद्धि की गई है।

नवीनतम महंगाई भत्ता (DA) वृद्धि समाचार जून 2023: केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों के लिए डीए की दर जो 5वें वेतन आयोग के अनुसार अपना वेतन प्राप्त करना जारी रखे हुए हैं, उनके लिए डीए की दर में 16% की वृद्धि की गई है। इन कर्मचारियों के लिए डीए की पिछली दर मूल वेतन का 396% थी। संशोधन के बाद उनके लिए डीए की नई दर मूल वेतन का 412 फीसदी होगी. संशोधित डीए रेट 1 जनवरी 2023 से लागू होगा।

केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों के संबंध में महंगाई भत्ते (SA) की दर, जो 5वें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार पूर्व-संशोधित वेतनमान में अपना वेतन प्राप्त करना जारी रखे हुए हैं, को मौजूदा दर से बढ़ाया जाएगा 01.01.2023 से प्रभावी मूल वेतन का 396% से 412%, “वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग ने 12 जून 2023 को एक कार्यालय ज्ञापन में कहा।

अप्रैल 2023 में, डीओई (DOE) ने केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों के लिए छठे केंद्रीय वेतन आयोग के तहत पूर्व-संशोधित वेतनमान/ग्रेड वेतन के अनुसार अपना वेतन प्राप्त करने के लिए डीए की दर को 212% से बढ़ाकर 221% कर दिया।

सातवें वेतन आयोग के डीए में बढ़ोतरी

7वें वेतन आयोग के अनुसार वेतन पाने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2023 से मूल वेतन के 38% से बढ़ाकर 42% कर दिया गया था। सरकार ने अप्रैल 2023 में इस डीए बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

7वें वेतन आयोग के अनुसार पेंशन प्राप्त करने वाले केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) की दर भी 38% से बढ़ाकर 42% कर दी गई।

डीओई ने एक कार्यालय ज्ञापन में कहा था, “…राष्ट्रपति को यह निर्णय लेने में खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2023 से मूल वेतन के 38% की मौजूदा दर से बढ़ाकर 42% कर दिया जाएगा।” दिनांक 3 अप्रैल, 2023।

इस बीच, केंद्र सरकार के कर्मचारी जुलाई में एक और डीए बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। उम्मीद है कि महंगाई भत्ते की दर 42% से बढ़ाकर 45% की जा सकती है।

Gold Selling Rules Changed : घर में है पुराना सोना तो तुरंत कर लें यह काम! खरीदने-बेचने का बदल गया नियम

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments