Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceDearness Allowance Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई अच्छी खबर!...

Dearness Allowance Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई अच्छी खबर! DA में कब होगी बढ़ोतरी यहाँ जाने

केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले कर्मचारियों एवं पेंशनरों को मिलने वाले DA/DR में 3 प्रतिशत की वृद्धि होती दिख रही है. यहां जानें कब से मिल सकता है केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता यानी डीए का लाभ

Dearness Allowance Hike Updates: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. जी हां… श्रम ब्यूरो द्वारा 31 मई यानी बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गयी जिसके अनुसार अप्रैल 2023 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू (CPI-IW) 0.6 अंकों की वृद्धि के साथ 133.3 (एक सौ तैंतीस दशमलव तीन) पर देखा जा रहा है. जुलाई से अनुमानित डीए/डीआर इस रिलीज के साथ चौथे चरण में इंटर कर गया है.

CPI-IW में हुई इस वृद्धि के बाद केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले कर्मचारियों एवं पेंशनरों को मिलने वाले DA/DR में 3 प्रतिशत की वृद्धि होती दिख रही है. यदि ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानी डीए 42 प्रतिशत से बढ़कर 45 प्रतिशत हो जाएगा. आने वाले महीनों में CPI-IW सूचकांक जुलाई के DA/DR के दरों के सटीक आंकड़े की पुष्टि करेगा. जुलाई से अनुमानित डीए/डीआर 46 प्रतिशत भी होने की संभावना जतायी जा रही है. अगर आने वाले महीनों के CPI-IW सूचकांक में वृद्धि होती है तो डीए/डीआर में और इजाफा देखा जा सकता है.

श्रम ब्यूरो की मानें तो सीपीआई-आईडब्ल्यू अप्रैल में 0.9 अंक बढ़कर 134.2 (एक सौ चौंतीस दशमलव दो) पर रहा है. इसमें पिछले महीने इसमें 0.68 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि एक साल पहले इसी महीने के बीच 1.35 प्रतिशत की वृद्धि इसमें देखने को मिली थी. वर्तमान सूचकांक में ज्यादा दबाव खाद्य और पेय पदार्थ की वजह से आया है.

इसने कुल परिवर्तन में 0.39 प्रतिशत अंक का प्रभाव डाला है. चावल, अरहर दाल, सेब, केला, संतरा, फूलगोभी, बैंगन, गोभी, अदरक, मटर, डेयरी मिल्क, फ्रेंच बीन, नींबू, जीरा/जीरा, सूखी मिर्च, पका हुआ भोजन, पोल्ट्री चिकन, महिलाओं के लिए सूट, आदि सूचकांक में वृद्धि के पीछे की वजह बताये जा रहे हैं. हालांकि, गेहूं का आटा, टमाटर, प्याज, सहजन, भिंडी, आम, सोयाबीन का तेल, सूरजमुखी का तेल, सरसों का तेल, अंडा-मुर्गी, घरेलू बिजली, जलाऊ लकड़ी और चिप्स आदि ने इस वृद्धि को काफी हद तक केंट्रोल करके रखा.

केंद्र स्तर पर गौर करें तो, हावड़ा में अधिकतम 4.1 अंक की वृद्धि दर्ज की गयी है. अन्य 4 केंद्रों में 2 से 2.9 अंकों के बीच देखने को मिला. 30 केंद्रों पर ये 1 से 1.9 अंकों के बीच और 37 केंद्रों पर 0.1 से 0.9 अंकों के बीच वृद्धि रिकॉर्ड की गयी. इसके विपरीत सेलम में सर्वाधिक 1.9 अंक की कमी दर्ज की गयी. अन्य में 11 केंद्रों में 0.1 से 0.9 अंक की कमी देखने को मिली है. शेष चार केंद्रों के इंडेक्स में चेंज नहीं हुआ है.

केंद्र की मोदी सरकार की ओर से कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के डीए/डीआर हाइक (DA / DR Hike) की उम्‍मीद जुलाई महीने में की जा रही है. आपको बता दें कि केंद्र की तरफ से अंत‍िम बार मार्च में डीए हाइक (DA Hike) की घोषणा की थी, इसे 1 जनवरी 2023 से लागू क‍िया कि‍या गया था.

प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति में बदलाव: बड़ी खबर! झारखंड में अब स्टेट मेरिट लिस्ट के हिसाब से होगी प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments