Friday, July 5, 2024
HomeFinanceDearness Allowance Hike : इस राज्य सरकार ने लाखों कर्मचारियों को दिया...

Dearness Allowance Hike : इस राज्य सरकार ने लाखों कर्मचारियों को दिया तोहफा! महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

MP Employees DA Hike: मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के डीए में इजाफा करने की घोषणा कर दी है.  शासकीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ाया जाएगा.

MP Employees Dearness Allowance: मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने राज्य के सरकारी कर्मियों (Madhya Pradesh Employees) को राहत देते हुए यह ऐलान किया है कि महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी.

इससे राज्य के साढ़े सात लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे. सीएम चौहीन ने यह बात शुक्रवार को सीहोर (Sehore) जिले के भैरुंदा तहसील के गिल्लौर गांव में हुए मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह समारोह को संबोधित करते हुए कही. यहां जानिए कि कब तक इस बढ़े हुए डीए का फायदा कर्मचारियों को मिलने लगेगा.

केंद्र और राज्य कर्मचारियों के डीए में फर्क

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अभी केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत का फर्क है, जिसे समाप्त किया जाएगा. वर्तमान में शासकीय कर्मचारियों को एक जनवरी 2023 से सातवें वेतनमान के तहत 38 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा था. सीएम चौहान के इस ऐलान के बाद महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत हो जाएगा.

सरकार पर पड़ेगा इतना बोझ

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद राज्य सरकार पर सालाना एक हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा. वहीं, सीएम ने रोजगार सहायकों की परेशानी के समाधान को लेकर भी आश्वासन दिया है.  हालांकि, उन्होंने इस बढ़ोतरी का फायदा कब से मिलेगा, इसका जिक्र सीएम ने नहीं किया.

जानें कब से मिलेगा बढ़ा हुआ डीए

प्रदेश में कर्मचारी संगठन लंबे वक्त से राज्य सरकार से महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी का मांग कर रहे थे. प्राप्त जानकारी के मुताबिक वित्त विभाग आगामी जुलाई 2023 से बढ़ा हुआ 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता दे सकता है. सरकार के इस फैसले से राज्य के साढ़े सात लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा.

Jharkhand Latest Weather Update : मौसम विभाग ने बताया झारखंड के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी….!

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments