Home Finance Dearness Allowance Hike Updates | सरकारी कर्मचार‍ियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी!...

Dearness Allowance Hike Updates | सरकारी कर्मचार‍ियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी! इतनी बढ़कर म‍िल रही सैलरी…….

0
Dearness Allowance Hike Updates | सरकारी कर्मचार‍ियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी! इतनी बढ़कर म‍िल रही सैलरी.......

DA Hike: कर्मचार‍ियों को 7वें वेतन आयोग की स‍िफार‍िश के अनुसार वेतन म‍िल रहा है. कुछ राज्‍यों ने डीए की नई दर को बेस‍िक सैलरी पर लागू कर द‍िया है. इसके बाद क‍िन-क‍िन राज्‍यों के कर्मचार‍ियों की मौज हो गई, आइए जानते हैं…

Dearness Allowance Hike Updates: केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के डीए / डीआर हाइक (DA / DR Hike) की उम्‍मीद जुलाई महीने में की जा रही है. केंद्र की तरफ से अंत‍िम बार मार्च में डीए हाइक (DA Hike) का ऐलान क‍िया गया था, इसे 1 जनवरी 2023 से लागू क‍िया कि‍या गया था. 1 अप्रैल से शुरू हुए नए व‍ित्‍तीय वर्ष में कई राज्‍यों ने डीए की दर में बदलाव का ऐलान क‍िया है.

इन राज्‍यों में कर्मचार‍ियों को 7वें वेतन आयोग की स‍िफार‍िश के अनुसार वेतन म‍िल रहा है. इन राज्‍यों ने डीए की नई दर को बेस‍िक सैलरी पर लागू क‍िया है. आइए जानते हैं नए व‍ित्‍तीय वर्ष के प‍िछले 60 द‍िनों में क‍िन राज्‍यों की तरफ से डीए हाइक का ऐलान क‍िया गया है?

कर्नाटक में डीए की बढ़ोतरी-(DA hike in Karnataka)

कर्नाटक सरकार ने कर्मचारियों के लिए DA की दर में 4% की संशोधन किया है. राज्य में डीए की दर 31% से बढ़ाकर 35% कर दी गई है. नई दर को 1 जनवरी, 2023 से लागू क‍िया गया है. राज्य सरकार ने पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत (DR) दर को भी 31% से बढ़ाकर 35% कर दिया है.

यूपी में बढ़ गया डीए-(DA increased in UP)

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मई में अपने लाखों कर्मचार‍ियों का डीए बढ़ाने का फैसला क‍िया है. यूपी सरकार ने 1 जनवरी 2023 से अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को डीए और डीआर में 4% बढ़ोतरी देने का फैसला किया है. बढ़ोतरी के बाद, कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए और डीआर की दर 38 प्रत‍िशत से बढ़कर 42% हो गई है.

तमिलनाडु में भी बढ़ा डीए-(DA increased in Tamil Nadu as well)

तमिलनाडु सरकार ने इस महीने राज्य के लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को बढ़ा द‍िया है. सरकार की तरफ से 4% डीए और डीआर की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है. डीए में क‍िया गया बदलाव 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी होगा. तमिलनाडु में महंगाई भत्‍ते को 38 प्रत‍िशत को बढ़ाकर 42% कर द‍िया गया है.

हरियाणा में डीए में बढ़ोतरी-(DA hike in Haryana)

अप्रैल महीने में ही हरियाणा सरकार के ऐसे कर्मचार‍ियों का डीए बढ़ाया गया है, ज‍िन्‍हें 7वें वेतन आयोग के तहत वेतन म‍िल रहा है. हर‍ियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने राज्‍य सरकार के कर्मचार‍ियों का डीए 38 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 42% कर दिया है. इसका ऐलान अप्रैल में क‍िया गया था.

हिमाचल और झारखंड में भी बढ़ा डीए-(DA increased in Himachal and Jharkhand as well)

हिमाचल प्रदेश और झारखंड सरकार ने भी अप्रैल में डीए बढ़ोतरी का ऐलान क‍िया था. अप्रैल में झारखंड सरकार ने डीए को 34% से बढ़ाकर 42% कर द‍िया है. वहीं, हिमाचल प्रदेश सरकार ने डीए में 3% का इजाफा क‍िया है. इसके बाद यह 31% से बढ़कर 34% हो गया है. हिमाचल प्रदेश में डीए बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी है, जबकि झारखंड में डीए बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2023 से लागू है.

गुजरात में कर्मचार‍ियों की मौज-(Workers fun in Gujarat)

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने प‍िछले द‍िनों सातवें वेतन आयोग के तहत राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स के ल‍िए डीए / डीआर (DA / DR) में 8 प्रतिशत का इजाफा करने की घोषणा की है. सरकार की तरफ से डीए में की गई 8 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी दो ह‍िस्‍सों में लागू होगी. पहला चार प्रत‍िशत डीए 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी होगा. जबक‍ि डीए में बाकी 4 प्रतिशत का इजाफा 1 जनवरी, 2023 से लागू होगा.

PM Kisan Yojana | इस राज्य के किसानों की लगी लोटरी ! अबकी बार मिलेगा 12000 रुपये का फायदा

Exit mobile version