Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceElectricity prices increased : इस राज्य के लोगों के लिए बुरी खबर!...

Electricity prices increased : इस राज्य के लोगों के लिए बुरी खबर! बिजली की कीमतों में 2.89 रुपये प्रति यूनिट की हुई बढ़ोतरी…

Electricity prices increased: सिद्धारमैया की अगुआई वाली कर्नाटक सरकार ने राज्य भर में 200 यूनिट प्रति माह से अधिक का उपयोग करने वालों के लिए बिजली की कीमतों में 2.89 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की है। सीएम सिद्धारमैया ने घोषणा की कि कर्नाटक ‘गृह ज्योति योजना’ को लागू करेगा, जिसके तहत हर महीने 200 यूनिट से कम बिजली सभी घरों में फ्री में वितरित की जाएगी।

सिद्धारमैया ने संवाददाताओं से कहा, ‘किराए के मकान में रहने वालों को भी हम मुफ्त बिजली (up to 200 units) देंगे। 200 यूनिट से कम बिजली खपत करने वाले गरीब लोगों को बिल का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। यह (योजना) किरायेदारों पर लागू होगी।’ योजना, इसके कार्यान्वयन और मूल्य वृद्धि की घोषणा सोमवार को की गई। नई कीमतें एक जुलाई से लागू होंगी।

सीएम ने सोमवार को यह भी कहा था, ‘हम राज्य के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों की मदद के लिए मुफ्त बिजली की पेशकश कर रहे हैं जो संकट में हैं। हमने एक साल में औसत खपत से 10 फीसदी अधिक मुफ्त बिजली खपत की अनुमति दी है। इसे राज्य के लोगों ने स्वीकार और स्वागत किया है।’

मुफ्त बिजली का था वादा

बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले बिना किसी शर्त के मुफ्त बिजली योजना का वादा किया था। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस घोषणा ने विपक्ष की कई आलोचनाओं को जन्म दिया है, जिन्होंने बेंगलुरु, चिक्काबल्लापुरा, मैसूर और दावणगेरे में विरोध प्रदर्शन किया।

पिछले दो महीनों में यह दूसरी है जब राज्य में कीमत में वृद्धि हुई हो। मई में, बिजली दरों में 70 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई थी। बिजली आपूर्ति कंपनियों (ESCOMs) ने 2022 में अपने टैरिफ प्रस्ताव में 8,951 करोड़ रुपये के राजस्व घाटे को कवर करने के लिए 16.38 प्रतिशत वृद्धि (139 पैसे प्रति यूनिट) का सुझाव दिया था।

Employees Salary Hike : कर्मचारियों के लिए अब तक की सबसे बड़ी खुशखबरी! वेतन में 30000 तक की वृद्धि, एरियर, का भुगतान, खाते में आएंगे 65000 तक रुपए….

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments