Sunday, October 6, 2024
HomeFinanceEmployee Retirement Update: कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र को लेकर बड़ी खबर, EPFO...

Employee Retirement Update: कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र को लेकर बड़ी खबर, EPFO ने बताया कितनी बढ़ेगी उम्र…………?

Retirement Age In India: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा निजी और सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है।

Retirement Age Include: इन दिनों रिटायरमेंट की उम्र को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं… कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने निजी और सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। है। देशभर में वरिष्ठ नागरिकों की बढ़ती उम्र के कारण ईपीएफओ सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

पेंशन व्यवस्था का बोझ कम होगा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, EPFO ने कहा है कि रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने से पेंशन सिस्टम पर बोझ काफी कम हो जाएगा. इसका फायदा सरकार और कर्मचारी दोनों को मिलेगा. इसी वजह से सरकार इस विचार पर योजना बना रही है.

2047 तक कितने लोग रिटायर होंगे?

संस्था की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, साल 2047 तक भारत में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या 14 करोड़ से ज्यादा हो जाएगी, जिससे पेंशन फंड पर दबाव काफी बढ़ जाएगा. इसके अलावा अन्य देशों में यह 67 साल तक है।

कर्मचारियों द्वारा अधिक राशि जमा करायी जायेगी

एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि अगर रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाई जाएगी तो कर्मचारियों के पास पेंशन फंड में ज्यादा पैसा जमा होगा और कर्मचारियों को ज्यादा बेनिफिट्स का फायदा मिलेगा.

अब सेवानिवृत्ति की आयु क्या है?

आपको बता दें कि भारत में रिटायरमेंट की अधिकतम उम्र 58 साल से 65 साल के बीच है। इसमें प्राइवेट और सरकारी सभी तरह के कर्मचारी आते हैं. इसके अलावा अगर यूरोपीय संघ की बात करें तो वहां रिटायरमेंट की औसत उम्र 65 साल है. फिलहाल यूरोप के डेनमार्क, इटली और ग्रीस में रिटायरमेंट की उम्र 67 साल है, जबकि अमेरिका में यह 66 साल तय है।

FD Interest Rate: 1001 दिनों की FD पर मिल रहा है 9.5% ब्याज, यह बैंक दे रहा है धांसू ऑफर, तुरंत चेक करें डिटेल

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments