Friday, July 5, 2024
HomeFinanceEmployee Salary Hike : इन कर्मचारियों की बढ़ी सैलरी, इस कंपनी ने...

Employee Salary Hike : इन कर्मचारियों की बढ़ी सैलरी, इस कंपनी ने 16% तक बढ़ाई सैलरी, यहां देखें डिटेल

Salary Hike in Auto Sector: ऑटो सेक्टर की कंपनियों ने मुनाफा बढ़ने के चलते वेतन बढ़ोतरी को टॉप गियर में डाल दिया है. कर्मचारियों को 16 फीसदी तक की बढ़ोतरी मिली है. टाटा, मारुति जैसी बड़ी कंपनियों ने भी प्रमोशन और बोनस दिया है।

ऑटो सेक्टर में बिक्री बढ़ने के साथ ही मुनाफा कमाने वाली प्रमुख ऑटो निर्माता कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वेतन बढ़ोतरी के रूप में तोहफा देना शुरू कर दिया है। मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, हुंडई मोटर इंडिया और हीरो मोटोकॉर्प की बिक्री बढ़ी है।

ये कंपनियां अपने कर्मचारियों की सैलरी में औसतन 10% से 16% तक बढ़ोतरी कर रही हैं। आपको बता दें कि वित्तीय वर्ष 2023 में घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री एक साल पहले की तुलना में 27% बढ़कर रिकॉर्ड 3.89 मिलियन यूनिट हो गई। दोपहिया वाहनों की बिक्री भी दोहरे अंक में बढ़कर 15.9 मिलियन हो गई है।

कर्मचारियों के बेहतरीन प्रयासों से मारुति सुजुकी ने वित्त वर्ष 2023 में अच्छा प्रदर्शन किया है। मारुति सुजुकी के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य और एचआर राजेश उप्पल ने कहा कि 1 लाख करोड़ का अब तक का सबसे ज्यादा कारोबार दर्ज किया गया है। उप्पल ने ईटी को बताया कि ‘हमारी 19.66 लाख यूनिट्स की बिक्री अब तक की सबसे ज्यादा रही है। कंपनी कर्मचारियों के प्रयासों को पहचानती है और वेतन वृद्धि के रूप में उनके अच्छे काम का इनाम दे रही है।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने इस साल औसतन 14-15% वेतन बढ़ोतरी की है। इसमें योग्यता वृद्धि, बाजार सुधार और पदोन्नति लाभ शामिल हैं। यह पिछले साल से ज्यादा है. कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष के कारोबारी प्रदर्शन के मुताबिक बोनस भी दिया है.

हुंडई मोटर इंडिया ने कर्मचारियों की सैलरी में 13-16 फीसदी की बढ़ोतरी की है. कंपनी के एवीपी और वर्टिकल हेड एचआर, चार्ल्स जेएस वाल्टर ने ईटी को बताया, “यह बढ़ोतरी इंडस्ट्री में सर्वश्रेष्ठ में से एक है।” ए

हीरो मोटोकॉर्प के प्रवक्ता ने कहा कि इस साल वेतन वृद्धि पिछले साल की तुलना में अधिक रही है। प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करते हुए आगे बढ़ते हुए, हमारी वार्षिक मुआवजा समीक्षा प्रक्रिया ने वित्त वर्ष 2023 में उद्योग में सर्वश्रेष्ठ वेतन वृद्धि को जन्म दिया है।

टाटा मोटर्स उद्योग के बराबर है। सूत्रों ने कहा कि कंपनी ने कर्मचारियों के लिए प्रदर्शन से जुड़े कई उपाय किये हैं। वेतन वृद्धि के साथ अलग से बोनस भी दिया गया है. वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा अगस्त 2023 से अपने कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने के लिए तैयार है। सूत्रों ने कहा कि यह बढ़ोतरी अन्य वाहन निर्माताओं के बराबर होने की संभावना है।

डेलॉइट की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑटोमोटिव ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (OEM) के कर्मचारियों को 2023 में औसतन 10.2% वेतन वृद्धि मिली है। यह विनिर्माण क्षेत्र में सबसे अधिक वृद्धि है। डेलॉइट इंडिया के निदेशक नीलेश गुप्ता ने कहा कि ऑटो सेक्टर में औसत वेतन वृद्धि 9.1% से अधिक दर्ज की गई है।

Jharkhand Breaking News! ईडी का एक और बड़ा एक्शन!1000 करोड़ के अवैध खनन के मामले में पंकज मिश्रा के दो सहयोगियों को किया गिरफ्तार

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments