Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceEmployees DA Hike :कर्मचारी हो गए मालामाल! DA में 16 फीसदी की...

Employees DA Hike :कर्मचारी हो गए मालामाल! DA में 16 फीसदी की बढ़ोतरी, आदेश जारी, एरियर का भी होगा भुगतान, इस महीने से खाते आएगी इतनी रकम….!

 Employees DA Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल एक बार फिर से उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। महंगाई भत्ते की संशोधित दर को लेकर आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसका लाभ कर्मचारियों को 1 जनवरी 2023 से मिलेगा। साथ ही उनके खाते में ₹35000 तक देखने को मिल सकते हैं। उन्हें एरियर का भुगतान किया जाएगा।

महंगाई भत्ता की दरें संशोधित

केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकाय के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता की दरें संशोधित की गई है। पांचवें वेतनमान के तहत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाया गया है। इसके साथ ही महंगाई भत्ते में 16 फीसद की वृद्धि की गई है।

5 महीने के एरियर का भुगतान जल्द 

पांचवी केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार पूर्व संशोधित वेतनमान में वेतन प्राप्त करने के लिए मूल वेतन के 396% की मौजूदा दर को बढ़ाकर 412% किया गया है। इसे 1 जनवरी 2023 से प्रभावी किया जाएगा। 5 महीने के एरियर का भुगतान कर्मचारियों को किया जाना है

Old Pension scheme : राज्य के कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए खुशखबरी! लागू होगी ‘पुरानी पेंशन योजना….यहाँ जाने कब से लागू होगी

बता दें कि मंत्रालय के दिनांक 3 अक्टूबर 1997 के कार्यालय ज्ञापन प्रावधान के आदेश के तहत महंगाई भत्ते को विनियमित करते समय इसे लागू रखा जाएगा। वही मंत्रालय विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत केंद्र सरकार के वेतनमान अपनाने वाले सभी संगठन को इस प्रक्रिया को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

अगली छमाही के लिए भी महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी या 3 फीसद का इजाफा संभव 

इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को जनवरी में 4 फीसद की दर से बढ़ाया गया था। 1 जनवरी से लागू किया गया था। वहीं मार्च में इसकी घोषणा की गई थी। कर्मचारियों को एरियर का भुगतान किया गया था। वहीं अब अगली छमाही के लिए भी महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी या 3 फीसद का इजाफा किया जा सकता है। इसके साथ ही महंगाई भत्ते बढ़कर 45 या 46% हो सकते हैं।

IMD Rainfall Alert : बड़ी खबर! इन 17 राज्यों में 5 दिन तक भारी बारिश, आंधी का अलर्ट,……जाने IMD का पूर्वानुमान

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments