Wednesday, October 2, 2024
HomeFinanceEmployees Pension Scheme Limit : कर्मचारियों की हो गई मौज, आ गया...

Employees Pension Scheme Limit : कर्मचारियों की हो गई मौज, आ गया 15000 रुपये की लिमिट पर बड़ा अपडेट, जानकर खुशी हो जाएँगे

Employees Pension Scheme Limit : अगर आप संगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है ! क्योंकि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) जल्द ही ईपीएस को लेकर नियमों में बदलाव करने जा रहा है !

जिसके बाद आपकी मासिक पेंशन बढ़ जाएगी ! मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह मामला फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है ! जैसे ही सुप्रीम कोर्ट मामले में अपना फैसला सुनाता है ! कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) को लेकर नया नियम तुरंत लागू होगा ! आपको बता दें कि 15000 बेसिक सैलरी की सीमा हटते ही कर्मचारियों के हाथ में कम से कम 8571 रुपये पेंशन मिलेगी

हाल ही में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) बचत योजना को बढ़ाने पर विचार कर रहा है ! माना जा रहा है कि सरकार रिटायर्ड सेविंग्स स्कीम के लिए सैलरी लिमिट बढ़ा सकती है ! वर्तमान में यह सीमा ₹15000 तक है, जिसे बढ़ाकर ₹21000 करने पर विचार किया जा रहा है !

कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) जिन कंपनियों में कर्मचारियों की संख्या 20 से अधिक है ! उन कंपनियों को अपने कर्मचारियों के लिए ईपीएफ खाता खुलवाना होता है ! इसलिए कर्मचारियों के हित में सरकार जल्द ही यह फैसला लेने जा रही है ! कि बचत की सीमा ₹15000 से बढ़ाकर ₹21000 की जाए !

ईपीएस कैप हटाने का मामला : Employees Pension Scheme Limit

आपको बता दें कि मौजूदा समय में अधिकतम कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) योग्य वेतन 15,000 रुपये प्रति माह तय किया गया है ! यानी आपकी सैलरी चाहे कितनी भी हो लेकिन 15 हजार रुपये ही पेंशन योग्य सैलरी मानी जाती है. 15000 की सीमा को हटाने की मांग लंबे समय से चल रही थी. इसको लेकर मामला कोर्ट में भी चल रहा है ! लेकिन अभी फैसला नहीं आया है ! सूत्रों का दावा है कि इस बार फैसला कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) सब्सक्राइबर्स के पक्ष में रहने की संभावना है ! अगर ऐसा होता है तो आपकी पेंशन दोगुनी हो जाएगी !

यह नियम है : Employees Pension Scheme Limit

दरअसल, जैसे ही आप किसी संगठित क्षेत्र में नौकरी ज्वाइन करते हैं, आप उसी दिन कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) के सदस्य भी बन जाते हैं ! सरकारी आंकड़ों के मुताबिक हर कर्मचारी अपनी बेसिक सैलरी का 12 फीसदी EPFO को देता है ! नियम के मुताबिक आपके संगठन की तरफ से पीएफ खाते में सिर्फ 12 फीसदी पैसा ही जमा होता है. इसमें एक हिस्सा कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) 8.33 का भी है ! जिनका पात्र वेतन मात्र 15 हजार रुपए रखा गया है ! जिससे कर्मचारियों की पेंशन नहीं बढ़ाई जा रही है !

पेंशन की गणना 15000 रुपये वेतन से की जाती है

आपको बता दें कि जब आप सेवाएं पूरी करने के बाद रिटायर होते हैं तो कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) की गणना 15000 रुपये के वेतन से की जाती है ! यानी 15000 रुपए 8.33% यानी करीब 1250 रुपए ! जानकारों के मुताबिक, इस हिसाब से एक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद अधिकतम 7500 रुपए ही पेंशन मिल सकती है ! इस 15 हजार की सीमा को ही बढ़ाने की बात चल रही है ! यदि यह सीमा समाप्त हो जाती है तो निश्चित रूप से कर्मचारियों की मासिक पेंशन दोगुनी हो सकती है !

ऐसे होती है पेंशन की गणना

एक बात का ध्यान रखें कि अगर आपने 1 सितंबर 2014 से पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) में योगदान करना शुरू कर दिया है ! तो आपके लिए पेंशन अंशदान के लिए मासिक वेतन की अधिकतम सीमा 6500 रुपये होगी ! यदि आप 1 सितंबर 2014 के बाद कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) में शामिल हुए हैं तो अधिकतम वेतन सीमा 15,000 होगी ! अब देखिए पेंशन कैसे बनती है !

ईपीएस गणना सूत्र

  • मासिक पेंशन = (पेंशन योग्य वेतन x ईपीएस अंशदान के वर्ष)/70
  • यहां मान लें कि कर्मचारी ने 1 सितंबर 2014 के बाद ईपीएस में योगदान देना शुरू किया ! तो पेंशन का
  • योगदान 15,000 रुपये होगा ! मान लीजिए उसने 30 साल तक काम किया है !
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) मासिक पेंशन = 15,000X30/70 = 6,428 रुपये

Employees Pension Scheme

यह 1952 में स्थापित किया गया था और संगठित क्षेत्र के! कार्यबल को सामाजिक सुरक्षा कवरेज प्रदान करने की जिम्मेदारी है ! कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति पर पेंशन प्रदान करती है ! इसके अलावा सालों से जमा रकम का एक हिस्सा एकमुश्त भी दिया जाता है ! साथ ही कर्मचारी की असमय मृत्यु होने पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) उसके आश्रितों को 7 लाख रुपये तक का बीमा प्रदान करता है !

LPG Gas Cylinder Subsidy : LPG कनेक्‍शन धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी! LPG सब्‍स‍िडी ट्रांसफर की गई…..फटाफट देखे खाते में कितने आए पैसे

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments