Home Finance EPF interest rate 2023! EPF सदस्यों के खाते में आने वाला है...

EPF interest rate 2023! EPF सदस्यों के खाते में आने वाला है ब्याज का पैसा, FY 2022-23 के लिए EPFO ने दिया है ये अपडेट

0
EPF interest Rate 2023! EPF सदस्यों के खाते में आने वाला है ब्याज का पैसा, FY 2022-23 के लिए EPFO ने दिया लेटेस्ट अपडेट

EPF interest rate: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य कर्मचारी भविष्य निधि का पैसा जमा होने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन पैसा अभी तक नहीं मिला है।

सब्सक्राइबर्स के खाते में वित्त वर्ष 2021-22 का पैसा भी देरी से आया, जिससे इस बार भी उन्हें इस बात की चिंता सता रही है कि रिटर्न कब मिलेगा. इसको लेकर सब्सक्राइबर्स लगातार ईपीएफओ (EPFO) से ट्विटर पर सवाल पूछ रहे हैं। इस पर ईपीएफओ (EPFO) की तरफ से जवाब आ गया है।

क्यों फंसा है पीएफ के ब्याज का पैसा-(Why pf interest money is stuck?)

एक यूजर ने ईपीएफओ (EPFO) से पूछा कि पीएफ (PF) का पैसा कब तक मिलेगा। इस पर ईपीएफओ (EPFO) ने जवाब दिया कि (CBT Central Board of Trustees) ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईपीएफ (EPFo) पर 8.15 फीसदी सालाना की दर से ब्याज तय किया है. वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद इसे अधिसूचित किया जाएगा। इसके बाद ईपीएफओ ब्याज (EPFO Interest) का पैसा सब्सक्राइबर्स के खाते में भेजेगा।

पीएफ पर कितना मिलेगा ब्याज का पैसा-(How much interest money will be received on PF?)

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFo) के बोर्ड सीबीटी (Board CBT) ने वित्त वर्ष 2023 के लिए ईपीएफ खाते पर ब्याज दर 8.10% से बढ़ाकर 8.15% कर दी है। इसी साल मार्च में ईपीएफओ (EPFO) ने वित्त वर्ष के लिए ब्याज दरें 8.15% तय करने की घोषणा की थी। 2022-23।

पीएफ अकाउंट का पैसा कैसे चेक करें-(how to check pf account money?)

आपका ब्याज (Interest) का पैसा आया है या नहीं, यह जानने के लिए आप अपने पीएफ खाते (PF Accounts) की पासबुक चेक (Check Passbook) कर सकते हैं। आप इसके लिए या तो ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। या आप 7738299899 नंबर पर ‘EPFOHO UAN ENG’ मैसेज भी भेज सकते हैं। 9966044425 भी एक ऐसा नंबर है जिस पर मिस्ड कॉल भेजकर पीएफ बैलेंस चेक (PF Balance Check by Giving Missed Call) किया जा सकता है। इसके अलावा UMANG ऐप के जरिए भी पीएफ अकाउंट एक्सेस (PF Account Access) किया जा सकता है।

  • पीएफ बैलेंस ऑनलाइन चेक करें (How To Check EPF Balance Online)
  • ईपीएफओ (EPFO)  की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाएं।
  • ‘हमारी सेवाएं’ टैब पर क्लिक करें। इसके बाद ‘कर्मचारियों के लिए’ का विकल्प चुनें।
  • नया पेज खुलने पर आपको ‘मेंबर पासबुक'(Passbook) पर क्लिक करना होगा। यहां आपको अपना यूएएन(UN)  (Universal Account No) और पासवर्ड डालना होगा।
  • इसके बाद आपको पासबुक (Passbook) ओपन हो जाएगी। इसमें आप देखेंगे कि आपके एंप्लॉयर और आपकी तरफ से कितना योगदान किया गया है और उस पर कितना ब्याज मिला है। अगर आपका ब्याज ईपीएफओ (EPFO) द्वारा क्रेडिट किया गया है, तो यह इसमें दिखाई देगा।

इसे भी पढ़ें : EPF से पैसा निकालने के बदल गए हैं नियम! निकलने से पहले चेक कर लें नियम

Exit mobile version