Tuesday, July 2, 2024
HomeFinanceEPFO Limit Increased | EPFO की बढ़ी हुई लिमिट से 75,00,000 कर्मचारियों...

EPFO Limit Increased | EPFO की बढ़ी हुई लिमिट से 75,00,000 कर्मचारियों को होगा फायदा…….जाने डिटेल्स

EPFO Pension Limit Increase : कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) गठन किया गया था ! आपको बता दे कि EPFO का गठन सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पेंशन देने और उन्हें आत्मनिर्भर रखने के लिए किया गया था। ग्राहकों के पीएफ खाते पर ब्याज का पैसा जमा करना शुरू कर दिया है। जमा किया गया ब्याज जल्द ही लाभार्थी के खाते में दिखना शुरू हो जाएगा।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) कर्मचारियों को मासिक पेंशन भी देता है या कर्मचारी चाहे तो ईपीएफओ में जमा राशि को एकमुश्त भी निकाल सकता है। साथ ही अगर कर्मचारी की असमय मृत्यु हो जाती है तो EPFO कर्मचारी के आश्रितों को ₹700000 तक का बीमा देता है। EPFO में जमा रकम पर सरकार सालाना ब्याज देती है, यह ब्याज दर 8.1% है !

EPFO कैसे काम करता है-(How EPFO works?)

कर्मचारी की बेसिक सैलरी का 12 फीसदी इस ईपीएफओ को जाता है, इतनी ही रकम कर्मचारी के पीएफ खाते में नियोक्ता कंपनी भी कर्मचारी के नाम से डालती है. देखा जाए तो 12% में से कंपनी 8.33% कर्मचारी के EPS में और 3.67% EPF में डालती है। हाल ही में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) की बचत योजना को बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

पीएफ बैलेंस ऑनलाइन चेक-(PF Balance Online Check)

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाएं ।

‘हमारी सेवाएं’ टैब पर क्लिक करें। इसके बाद ‘फॉर एम्प्लॉइज’ के विकल्प को चुनें ।

नया पेज ओपन होने पर आपको ‘Member Passbook’ पर क्लिक करना होगा । यहां आपको अपना यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) और पासवर्ड डालना होगा ।

इसके बाद आपको पासबुक ओपन हो जाएगी। इसमें आप देखेंगे कि आपके नियोक्ता द्वारा और आपकी ओर से कितना योगदान दिया गया है और उस पर  कितना ब्याज प्राप्त हुआ है । अगर आपका ब्याज ईपीएफओ ने क्रेडिट किया है तो वह उसमें दिखेगा ।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन सीमा-(Employees’ Provident Fund Organisation) Limit

माना जा रहा है कि सरकार रिटायर्ड सेविंग्स स्कीम के लिए सैलरी लिमिट बढ़ा सकती है। वर्तमान में यह सीमा ₹15000 तक है, जिसे बढ़ाकर ₹21000 करने पर विचार किया जा रहा है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) जिन कंपनियों में कर्मचारियों की संख्या 20 से अधिक है, उन कंपनियों को अपने कर्मचारियों के लिए EPF खाता खुलवाना होता है। इसलिए कर्मचारियों के हित में सरकार जल्द ही यह फैसला लेने जा रही है कि बचत की सीमा ₹15000 से बढ़ाकर ₹21000 की जाए।

ईपीएफओ पेंशन लिमिट में बढ़ोतरी (EPFO Pension Limit Increase)

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) समय-समय पर सरकार ने कर्मचारियों के हित में इस बचत सीमा को बढ़ाया है ! जैसे कि 1952 में जब EPFO योजना शुरू हुई थी तब यह सीमा केवल ₹500 की 196 62 में इसे बदलकर ₹1000 कर दिया गया 1976 में इसे ₹16000 किया गया ! 1985 में इसे ₹2500 तथा 1990 में ₹3500 किया जो बढ़कर 1994 में ₹5000 हो गई 2001 में आते-आते यह ₹6500 हुई और 2014 से यह ₹15000 हो गई है !

कर्मचारी भविष्य – निधि संस्था-(Employees’ Provident Fund Organisation)

लेकिन अब इस सीमा को बढ़ाकर ₹21000 करने पर विचार किया जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो उन 75,00,000 कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा जो इस योजना के लाभार्थी हैं। फिलहाल सरकार की ओर से इस EPFO योजना की सीमा बढ़ाने की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, फिर भी कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही इस कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) की सीमा बढ़ाई जाएगी।

PPF न‍िवेशकों के लिए ख़ुशी से भारी खबर! सरकार इस दिन करोड़ों लोगों के लिए खुशियों का खजाना खोलेगी…..

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments