Home Uncategorized EPFO Pension Deadline | EPFO ने हायर पेंशन के लिए समय सीमा...

EPFO Pension Deadline | EPFO ने हायर पेंशन के लिए समय सीमा बढ़ाई,अब 26 जून तक कर सकेंगे आवेदन

0
EPFO Pension Deadline | EPFO ने हायर पेंशन के लिए समय सीमा बढ़ाई,अब 26 जून तक कर सकेंगे आवेदन

EPFO Pension Deadline: ईपीएफओ ने अपने मेंबर्स के लिए ज्यादा पेंशन के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट को 3 मई से बढ़ाकर 26 जून, 2023 तक कर दिया है.

EPFO Pension Deadline: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के मेंबर्स अपने नियोक्ताओं के साथ संयुक्त रूप से 26 जून, 2023 तक ज्यादा पेंशन (EPFO Higher Pension) का ऑप्शन चुनकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. उन्हें इसके लिए रिटायरमेंट फंड बॉडी EPFO के एकीकृत सदस्य पोर्टल (Unified Members’ Portal) पर अप्लाई करना होगा. इसके पहले ज्यादा पेंशन का ऑप्शन चुनने के लिए लॉस्ट डेट 3 मई, 2023 थी, लेकिन EPFO ने इस लास्ट डेट को आगे बढ़ाकर 26 जून, 2023 कर दिया है. अभी तक इसके लिए EPFO को 12 लाख से अधिक आवेदन मिल चुके हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया था आदेश-(The Supreme Court had given the order)

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने चार नवंबर, 2022 को अपने आदेश में कहा था कि EPFO को सभी पात्र सदस्यों को ऊंची पेंशन का विकल्प चुनने के लिए चार महीने का समय देना होगा. यह चार माह की अवधि तीन मार्च, 2023 को समाप्त हो रही है. इससे यह धारणा बनी थी कि इसकी अंतिम समय सीमा तीन मार्च, 2023 है.

पेंशन पर होगा क्या असरWhat will be the effect on pension?)

EPFO ने इससे पहले इस प्रोसेस का पूरा ब्यौरा जारी किया था. इसमें बताया गया था कि अंशधारक और उनके नियोक्ता संयुक्त रूप से कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के तहत ऊंची पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. नवंबर, 2022 में उच्चतम न्यायालय ने कर्मचारी पेंशन (संशोधन) योजना, 2014 को बरकरार रखा था.

इससे पहले 22 अगस्त, 2014 के ईपीएस संशोधन ने पेंशन योग्य वेतन सीमा को 6,500 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति माह कर दिया था. साथ ही सदस्यों और उनके नियोक्ताओं को ईपीएस में उनके वास्तविक वेतन का 8.33 प्रतिशत योगदान करने की अनुमति दी थी.

इसे भी पढे : कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी! अब इन चीज पर 50 लाख तक मिलेगी टैक्स में छूट…..जाने पूरी डिटेल्स

Exit mobile version