Friday, July 5, 2024
HomeFinanceEPFO Pension Rules : अच्छी खबर! अब ज्यादा पेंशन पाने के लिए...

EPFO Pension Rules : अच्छी खबर! अब ज्यादा पेंशन पाने के लिए कर्मचारी इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन, बढ़ी डेडलाइन

Pension plan: अगर आप अधिक पेंशन का विकल्प चुनते हैं तो रिटायरमेंट के समय मिलने वाली एकमुश्त रकम कम हो सकती है। हालांकि इससे आपकी मासिक पेंशन बढ़ जाएगी.

EPFO Pension Rules: अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो यह खबर आपके काम की है। हां, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने उच्च पेंशन का विकल्प चुनने की समय सीमा बढ़ा दी है। अब कर्मचारी ज्यादा पेंशन पाने के लिए 11 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. यह दूसरी बार है जब उच्च पेंशन का विकल्प चुनने के लिए आवेदन करने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। पहले इसे 3 मई 2023 से 26 जून 2023 तक बढ़ाया गया था.

15 दिन का आखिरी मौका दिया गया है

ईपीएफओ की ओर से जारी बयान में कहा गया कि पात्र पेंशनभोगियों/शेयरधारकों को इससे जुड़ी किसी भी तरह की समस्या से निजात पाने के इरादे से 15 दिन का आखिरी मौका दिया गया है. बयान के मुताबिक, ‘तदनुसार, कर्मचारियों के लिए विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिए आवेदन जमा करने की समय सीमा 11 जुलाई, 2023 तक बढ़ा दी गई है।’

पहले 26 जून अंतिम तिथि थी

इससे पहले, 4 नवंबर, 2022 को पेंशन पर सुप्रीम कोर्ट के अहम फैसले के बाद ईपीएफओ ने मौजूदा अंशधारकों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों को 3 मई, 2023 तक ऑनलाइन आवेदन करने को कहा था। विभिन्न पक्षों की मांग के बाद इसकी समय सीमा 26 जून तक बढ़ा दी गई थी। . बयान के अनुसार, कोई भी पात्र पेंशनभोगी/सदस्य जिसे केवाईसी अपडेट करने में समस्या के कारण विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, वह तत्काल समाधान के लिए ‘ईपीएफआई जीएमएस’ पर शिकायत दर्ज कर सकता है। करवा सकते हैं.

योजना के फायदे और नुकसान दोनों

बयान के मुताबिक, ‘उच्च वेतन पर अधिक पेंशन लाभ चुनकर शिकायत की जा सकती है। इससे आगे की कार्रवाई के लिए रिकॉर्ड सुनिश्चित हो जाएगा। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप अधिक पेंशन का विकल्प चुनते हैं तो रिटायरमेंट के समय मिलने वाली एकमुश्त रकम में कमी आ सकती है। हालांकि इससे आपकी मासिक पेंशन बढ़ जाएगी. जानकारों के मुताबिक इस योजना के फायदे और नुकसान दोनों हैं.

उच्च पेंशन के लिए आवेदन कैसे करें?

  • ज्यादा पेंशन के लिए सबसे पहले ई-सेवा पोर्टल पर जाना होगा.
  • इसके बाद उच्च वेतन पर पेंशन पर क्लिक करें।
  • अब आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको 2 विकल्प दिखाई देंगे।
  • 1 सितंबर 2014 से पहले रिटायर होने वालों को पहला विकल्प चुनना होगा.
  • इसके अलावा अगर आप अभी भी नौकरी कर रहे हैं तो आपको दूसरा विकल्प चुनना होगा।
  • यूएएन, नाम, जन्म तिथि, आधार, मोबाइल जैसे विवरण भरने होंगे।
  • अब आपके आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करना होगा।

ITBP Recruitment 2023: ITBP में महिलाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 81100 रुपये तक सैलरी…यहाँ जाने पूरी डिटेल्स

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments