Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceFASTag Parking Payment | एयरपोर्ट पर अब फास्टैग से पार्किंग शुल्क का...

FASTag Parking Payment | एयरपोर्ट पर अब फास्टैग से पार्किंग शुल्क का भुगतान होगा……इस एयरपोर्ट पर हुई शुरुआत

FASTag Parking Payment: फास्टैग ने टोल शुल्क जमा करना आसान बना दिया है. पहले टोल नाकाओं पर किलोमीटर लंबी कतारें लग जाया करती थीं, पर अब यह मिनटों में हो जाता है…

राजमार्गों पर यात्रा करते हुए टोल भरने में आपने भी फास्टैग (FASTag) का इस्तेमाल किया होगा. फास्टैग के आने से टोल संग्रह (Toll Collection) की व्यवस्था में बड़ा बदलाव आया है. इसने न सिर्फ लंबी-लंबी कतारों को समाप्त कर यात्रा का समय कम किया है, बल्कि टोल शुल्क के कलेक्शन को पारदर्शी बनाया है. अब इस फास्टैग से पार्किंग शुल्क (Parking Charge) भी जमा किया जा सकता है. इसकी शुरुआत की जा चुकी है.

इस एयरपोर्ट से हुई शुरुआत-(Started from this airport)

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Chaudhary Charan Singh International Airport) पर मंगलवार से ‘फास्टैग सॉल्यूशन’ की शुरुआत के साथ  ‘ऑटोमेटेड कार पार्किंग प्रणाली’ शुरू हो गई है. हवाई अड्डे पर अपने परिजनों को विदा करने के लिए आने वाले लोग हों या उन्हें लेने आने हों, वे सभी ‘फास्टैग पार्किंग’ सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. फास्टैग भारत की इलेक्ट्रॉनिक टोल प्रणाली है.

फास्टैग के लिए अलग लेन-(separate lane for fastag)

लखनऊ हवाई अड्डे के एक प्रवक्ता ने फास्टैग प्रौद्योगिकी के बारे में जानकारी साझा करते हुए कहा, फास्टैग सेवा यात्रियों को लाभ पहुंचाने के निरंतर प्रयासों का हिस्सा है. त्वरित आवाजाही की सुविधा के लिए हवाई अड्डे ने फास्टैग विकल्प का उपयोग करने वाले यात्रियों के लिए प्रवेश और निकास पर लेन-दो निर्धारित की है. फास्टैग के साथ वाहन की आवाजाही तेज होगी और हवाई अड्डे में प्रवेश/निकास की प्रतीक्षा कर रहे यात्रियों के लिए रुकने का समय कम होगा, इस प्रकार समय और ईंधन की बचत करने में मदद मिलेगी.

इस तरह से कटेगा पार्किंग शुल्क-(Parking fee will be deducted in this way)

बयान के मुताबिक, फास्टैग का मुख्य लाभ यह है कि इससे नकद लेनदेन की आवश्यकता कम-से-कम हो जाएगी. एंट्री पर लगा स्कैनर वाहन के फास्टैग को पढ़ेगा और प्रवेश का समय रिकॉर्ड करेगा. उसके बाद हवाई अड्डे से निकास के समय एक्जिट पर लगा दूसरा स्कैनर पार्किंग शुल्क स्वचालित रूप से काट लेगा. इस माध्यम से भुगतान करने वाले यात्रियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके फास्टैग में पर्याप्त बैलेंस हो.

बचेगा आने-जाने वालों का समय-(Commuters’ time will be saved)

इस अवसर पर आईसीआईसीआई बैंक के नीरज त्रालशवाला भी मौजूद रहे. उन्होंने कहा , हम लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पार्किंग के लिए फास्टैग आधारित भुगतान की शुरुआत करके बहुत खुश हैं. यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को एक सहज अनुभव प्रदान करेगी, नकदी पर निर्भरता कम करेगी और उनके समय की बचत करेगी.

DA Hike Latest update|सरकारी कर्मचारी और पेंशनभोगी हुए मालामाल, 4% बढ़ा DA, अब मिलेगी इतनी सैलरी

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments