Friday, July 5, 2024
HomeFinanceFD Interest Rate: अच्छी खबर! FD पर मिल रहा है 9% से...

FD Interest Rate: अच्छी खबर! FD पर मिल रहा है 9% से ज्यादा ब्याज, जानिए पूरी डिटेल्स

FD Interest : सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 5 साल की अवधि के लिए जमा दरों में 9.60 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 4.50% से लेकर 9.60% तक की FD ब्याज दर प्रदान करता है। बैंक 999 दिनों के कार्यकाल के लिए 9% की पेशकश करता है। बैंक 5 साल के कार्यकाल के साथ नियमित नागरिकों के लिए 9.10% की पेशकश करता है।

बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) को सुरक्षित निवेश में गिना जाता है। जिन लोगों को सुरक्षित निवेश चुनना होता है वे एफडी की तरफ जाते हैं। एफडी पर ब्याज दर दी जाती है जो कि फिक्स होती है। वैसे तो ज्यादातर बैंक एफडी पर ज्यादा ब्याज नहीं देते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो एफडी पर 9 फीसदी से ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में…

एफडी पर ब्याज-(interest on FD) 

कुछ ही बैंक वरिष्ठ नागरिकों को निश्चित अवधि के लिए एफडी पर 9% से अधिक ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। लघु वित्त बैंकों (SFB) की तुलना में निजी बैंक और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों की पेशकश करने में बहुत पीछे हैं। कई एसएफबी डीआईसीजीसी (SFB DICGC) के माध्यम से कवर किए गए हैं, जो 5 लाख रुपये तक का बीमा करता है। यह बीमा बचत, सावधि, चालू, आवर्ती आदि सभी जमा पर लागू है। ऐसे में हम यहां उन बैंकों के बारे में बता रहे हैं जो वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 9 फीसदी या इससे अधिक ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं।

एकता लघु वित्त बैंक-(Ekta Small Finance Bank) 

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) सामान्य नागरिकों के लिए 9 फीसदी तक और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 9.50 फीसदी तक की एफडी ब्याज दरों की पेशकश करता है। बैंक 1001 दिनों के कार्यकाल पर वरिष्ठ नागरिकों को 9.50% की उच्चतम ब्याज दर प्रदान करता है। संशोधित ब्याज दरें 14 जून, 2023 से लागू हैं।

जन लघु वित्त बैंक-(People’s Small Finance Bank) 

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए 366 दिनों से लेकर 2 साल से कम की अवधि के लिए सावधि जमा पर 9 प्रतिशत तक की ब्याज दर प्रदान करता है।

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक-(Fincare Small Finance Bank)

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने जमा दरों में 9.11 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. बैंक आम जनता को 3 फीसदी से लेकर 8.51 फीसदी तक की एफडी ब्याज दरों की पेशकश करता है। 1000 दिनों के कार्यकाल के लिए 9.11 प्रतिशत की उच्चतम ब्याज दर की पेशकश की जाती है। नई दरें 25 मई, 2023 से लागू हैं।

सूर्योदय लघु वित्त बैंक-(Suryoday Small Finance Bank) 

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 5 साल की अवधि के लिए जमा दरों में 9.60 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 4.50% से लेकर 9.60% तक की FD ब्याज दर प्रदान करता है। बैंक 999 दिनों के कार्यकाल के लिए 9% की पेशकश करता है। बैंक 5 साल के कार्यकाल के साथ नियमित नागरिकों के लिए 9.10% की पेशकश करता है। ये दरें 1 जून, 2023 से लागू हैं।

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक-(Equitas Small Finance Bank) 

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए 9% की ब्याज दर और सामान्य नागरिकों के लिए 8.50% की ब्याज दर 444 दिनों और 888 दिनों की अवधि के लिए प्रदान करता है। दरें 5 जून, 2023 से प्रभावी हैं।

ESAF लघु वित्त बैंक-(ESAF Small Finance Bank) 

ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए 2 वर्ष से 3 वर्ष से कम अवधि के लिए 9% की ब्याज दर और सामान्य नागरिकों के लिए 8.50% की ब्याज दर प्रदान करता है। दरें 14 अप्रैल, 2023 से प्रभावी हैं।

IRCTC Tour Package: इस टूर पैकेज में मिलती है इंडोनेशिया की ट्रिप, जानिए डिटेल्स

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments