Home Finance FD Rules Changed : फिक्स्ड डिपॉजिट को लेकर नियमों में किया बदलाव,...

FD Rules Changed : फिक्स्ड डिपॉजिट को लेकर नियमों में किया बदलाव, आपके लिए जानना बेहद जरूरी है

0
FD Rules Changed : फिक्स्ड डिपॉजिट को लेकर नियमों में किया बदलाव, आपके लिए जानना बेहद जरूरी है

Fixed deposit: सावधि जमा पर समय से पहले निकासी पर जुर्माना लगता है। संबंधित बैंक द्वारा जुर्माना के रूप में एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाना है। लेकिन कुछ बैंक ऐसे भी हैं जो जीरो पेनल्टी चार्ज के साथ समय से पहले निकासी की सुविधा देते हैं।

उदाहरण के लिए, पीएनबी (PNB) अपने पीएनबी सुगम फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (PNB Sugam Fixed Deposit Scheme) के तहत ग्राहकों को बिना किसी जुर्माने के समय से पहले निकासी की अनुमति देता है। इसी बीच पीएनबी (PNB)  ने इस लोकप्रिय एफडी स्कीम (FD Scheme) में एक बदलाव किया है। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के फैसले के मुताबिक, PNB सुगम फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Fixed Depside Scheme) के तहत अब ग्राहक अधिकतम 10 लाख रुपये तक ही निवेश कर सकेंगे.

सुगम सावधि जमा योजना क्या है-(What is easy fixed deposit scheme?)

बैंक ने कहा, “मौजूदा सुगम सावधि जमा के खाताधारक (Account Holders) जिन्होंने परिपक्वता पर अपनी एफडी के ऑटो-नवीनीकरण के लिए अनिवार्य किया है, उन्हें एफडी पर समान ब्याज दर मिलेगी।” बैंक ने आगे कहा, “हालांकि, योजना में संशोधन के कारण, परिपक्वता के समय जो राशि 10 लाख रुपये से अधिक है, उसे बैंक की एक अलग सावधि जमा योजना के तहत नवीनीकृत किया जाएगा।”

कौन निवेश कर सकता है-(Who can invest)?

  • व्यक्तिगत (अकेले या संयुक्त रूप से) या संयुक्त खाते के साथ
  • अवयस्क जिसकी आयु 10 वर्ष या उससे अधिक हो
  • स्वामित्व/साझेदारी फर्म, वाणिज्यिक संगठन, कंपनी/निकाय कॉर्पोरेट
  • हिंदू अविभाजित परिवार (HUF)
  • एसोसिएशन, क्लब, सोसायटी, ट्रस्ट या धार्मिक/धर्मार्थ या शैक्षिक संस्थान
  • नगरपालिका या पंचायत, सरकारी या अर्ध सरकारी निकाय
  • अनपढ़ और नेत्रहीन व्यक्ति भी खाता खुलवा सकते हैं
  • पीएनबी (PNB) आसान जमा के लिए न्यूनतम जमा राशि 10,000 रुपये है और उसके बाद 1 रुपये के गुणक में है।

पीएनबी आसान सावधि जमा की अवधि-(Tenure of PNB Easy Fixed Deposit)

एक आसान सावधि जमा की अवधि 46 दिनों से लेकर 120 महीनों तक कुछ भी हो सकती है, जैसे 10 करोड़ रुपये तक की जमा राशि के लिए 13 महीने, 14 महीने, 37 महीने और 16 दिन आदि।

जमाराशि का समयपूर्व आहरण-(Premature Withdrawal Of Deposit)

इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि जमाकर्ता के पास परिपक्वता से पहले न्यूनतम 1000 रुपये की निकासी के साथ कोई भी राशि निकालने का विकल्प है। जब भी उसे धन की आवश्यकता हो, वह पूरी जमा राशि को तोड़े बिना आवश्यक राशि निकाल सकता है।

ऐसा करने से सावधि जमा की मूल राशि यानी मूल राशि का मूल्य कम हो जाएगा। जमा राशि के आंशिक आहरण पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा।

पीएनबी (PNB) की वेबसाइट के अनुसार, “यदि जमा की आंशिक निकासी के कारण राशि ब्रैकेट में बदलाव किया जाता है, तो जमा की नई राशि ब्रैकेट के लिए लागू दर ऐसी निकासी की तारीख से लागू होगी।” जमाकर्ता मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक आधार पर ब्याज प्राप्त करना चुन सकता है। यदि बैंक के पास जमा की शेष अवधि 6 महीने और उससे अधिक है, तो ब्याज का भुगतान तिमाही आधार पर किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें : Atal Pension Yojana! सिर्फ 210 रुपये बचा कर, हर महीने 5000 रुपये पेंशन पाने का सुनहरा मौका-पूरी जानकारी देखें

Exit mobile version