Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceFree Electricity : आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी! मिलेगी Free बिजली,...

Free Electricity : आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी! मिलेगी Free बिजली, सरकार ने की घोषणा…यहाँ जाने डिटेल्स में

Free Electricity : आज के समय में बिजली हर घर की जरूरत बन चुकी है और इसके बिना कोई भी काम होना मुश्किल हो जाता है। आजकल बिजली से चलने वाले उपकरण ही अधिकतर काम में लिए जाते हैं और बिजली जाने के बाद यह किसी काम के नहीं रहते।

हालांकि सरकार द्वारा बिजली की आपूर्ति जनता को की जा रही है लेकिन जितनी बिजली उपभोग की जाती है उतना ही लोगों को बिल चुकाना पड़ता है। लेकिन कुछ राज्य ऐसे भी हैं जिन्हें जनता को फ्री बिजली देने का वादा किया है। अब फ्री बिजली देने के मामले में कर्नाटक सरकार ने भी जनता को राहत दी है। कर्नाटक सरकार द्वारा अब राज्य के लोगों को फ्री बिजली मुहैया करवाई जाएगी।

फ्री बिजली योजना

कई सरकारों के बाद अब कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने भी गारंटी योजना गृह ज्योति के तहत फ्री बिजली दी जाएगी। इस योजना में रजिस्ट्रेशन का काम चल रहा है जिसके तहत 200 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी। जानकारी के अनुसार 1 जुलाई से लोगों को फ्री बिजली दी जाएगी और इसका बिल 1 अगस्त को आएगा। बिजली उपभोक्ता रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए बिजली कार्यालय में भी जा सकते हैं।

गृह ज्योति योजना

राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही फ्री बिजली देने की योजना के अंतर्गत लगातार बिजली उपभोक्ता रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। इस योजना को शुरू हुए अभी एक हफ्ता ही हुआ है जबकि इसमें एक करोड़ से ज्यादा उपभोक्ताओं ने गृह ज्योति योजना में रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। ऊर्जा मंत्रालय ने यह आश्वासन भी दिया है कि इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की कोई समय सीमा तय नहीं की गई है, आवेदक कभी भी इसके लिए पंजीकरण करवा सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन

लेकिन जो कोई भी बिजली उपभोक्ता 25 जुलाई से पहले आवेदन करता है तो उसे जुलाई महीने की बिजली फ्री मिलेगी। शुरुआत में इस योजना में काफी गड़बड़ी आई थी लेकिन अब इसमें पूरी तरह सुधार हो चुका है। इस योजना के तहत बिजली उपभोक्ताओं को 200 यूनिट फ्री बिजली दी जा रही है। पंजीकरण बैंगलोर वन, ग्रामा वन, कर्नाटक वन कार्यालयों में या सेवा सिंधु पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

SBI PPF Latest interest Rate 2023: SBI PPF पर दे रहा है बंपर ब्याज, यहां जानें ब्याज और फायदे

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments